Unsecured Loan Kya Hai? Secured Loan और Unsecured Loan में अंतर

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक और नए आर्टिकल में जिसमें हम जानेंगें Unsecured Loan Kya Hai, अनसिक्योर्ड लोन के फायदे, नुकसान तथा अनसिक्योर्ड लोन और सिक्योर्ड लोन में क्या अंतर है.

अगर आप भी बैंक या वित्तीय संस्थाओं से लोन लेने जाते हैं तो आप मुख्य रूप से दो प्रकार के लोन ले सकते हैं, सिक्योर्ड लोन और अनसिक्योर्ड लोन. लेकिन अनेक सारे लोगों को इन दोनों लोन के बारे में जानकारी नहीं होती है, आपको बता दें यह एक लोन की बेसिक इनफार्मेशन है जिसे हर किसी को पता होना चाहिए.

Secured Loan क्या है के बारे में हम आपको अपने पिछले लेख में बता चुके हैं, आज के इस लेख में हम अनसिक्योर्ड लोन को अच्छी प्रकार से समझेंगें. तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को.

असुरक्षित ऋण क्या है (Unsecured Loan Kya Hai)

Unsecured Loan यानि असुरक्षित ऋण ऐसा कर्ज होता है जिसे बैंक और वित्तीय संस्थाएं बिना किसी गारंटी के ग्राहकों को देती है. अनसिक्योर्ड लोन में ग्राहकों को अपनी कोई भी सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवाने की जरुरत नहीं होती है. बैंक अनसिक्योर्ड लोन को ग्राहक की क्रेडिट हिस्ट्री, क्रेडिट स्कोर, ग्राहक का करैक्टर आदि चीजों को देखते हुए देते हैं.

Unsecured Loan में ऋणदाता को जोखिम अधिक रहता है क्योंकि अगर ग्राहक लोन की चुकौती नहीं कर पाता है तो ऋणदाता के पास कोई ऐसी सम्पति नहीं होती है जिससे वह लोग की भरपाई कर सके. सिक्योर्ड लोन की तुलना में अनसिक्योर्ड लोन में ब्याज दरें अधिक होती है, और ये लोन कम समय के लिए दिए जाते हैं. आज के समय में लगभग सभी बैंक और NBFC अनसिक्योर्ड लोन की पेशकश करते हैं.

अगर आपको अचानक पैसों की समस्या हो जाती है या ऐसे खर्चे जिसके लिए आप तैयार नहीं होते हैं उस स्थिति में अनसिक्योर्ड लोन बहुत लाभदायक होते हैं. जैसे घर के खर्चें, कहीं घुमने जाने का प्लान, बच्चों की फीस, शादी – विवाह आदि.

अनसिक्योर्ड लोन की परिभाषा

अनसिक्योर्ड लोन बैंक और NBFC के द्वारा दिया जाने वाला एक ऐसा लोन होता है जिसे ऋणदाता बिना किसी गारंटी के देते हैं.

अनसिक्योर्ड लोन के उदाहरण

ऐसे सभी लोन जिन्हें आप ऋणदाता के पास किसी भी सम्पति को गिरवी रखवाये बिना ले सकते हैं वे सभी अनसिक्योर्ड लोन के अंतर्गत आते हैं. अनसिक्योर्ड लोन के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं –

  • पर्सनल लोन
  • क्रेडिट कार्ड लोन
  • एजुकेशन लोन
  • छोटे बिज़नस लोन

अनसिक्योर्ड लोन क्यों दिया जाता है?

जैसा कि आप अभी तक समझ गए होंगें कि Unsecured Loan में ऋणदाता को हमेशा जोखिम रहता है तो आपके मन में कहीं ना कहीं यह सवाल भी आ रहा होगा कि आखिर क्यों ऋणदाता अनसिक्योर्ड लोन प्रदान करवाते हैं? चलिए इसका जवाब भी जान लेते हैं.

बैंक Unsecured Loan देने से पहले आवेदक के क्रेडिट के 5C का आंकलन करते हैं. क्रेडिट के 5C इस प्रकार से हैं –

  • Character (चरित्र) – ऋणदाता यह check करते हैं कि आवेदक का character कैसा है, जिसमें वह आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री, रोजगार इत्यादि का मुल्यांकन करते हैं.
  • Capital (पूंजी) – Capital में आवेदक के बचत खाते और निवेश को देखा जाता है.
  • Capacity (क्षमता) – Capacity में आवेदक की वित्तीय स्थिति और मासिक आय को देखा जाता है और इस बात की जाँच की जाती है कि क्या आवेदक लोन की चुकौती करने में सक्षम है.
  • Condition (शर्तें) – ऋणदाता लोन की सभी शर्तें आवेदक को बता देते हैं और सहमति हो जाने के बाद ही लोन दिया जाता है.
  • Collateral (संपार्श्विक) – यदि आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है और उसे Urgent लोन की आवश्यकता है तो इस स्थिति में आवेदक अपनी कोई व्यक्तिगत सम्पति Collateral के रूप में देकर लोन प्राप्त कर सकता है.

ब्लॉग पोस्ट को यहाँ तक पढने के बाद आप अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें कि Unsecured Loan Kya Hai, चलिए अब अनसिक्योर्ड लोन के फायदे और नुकसानों के बारे में भी जान लेते हैं.

अनसिक्योर्ड लोन के फायदे (Advantage of Unsecured Loan)

  • अनसिक्योर्ड लोन लेने के लिए आपको बैंक जाने की जरुरत भी नहीं होती है, आप घर बैठे ऑनलाइन अनसिक्योर्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आपकी कोई भी सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी नहीं रहती है जिससे सम्पति के जब्त हो जाने का खतरा नहीं रहता है.
  • आपकी मासिक आय जितनी अधिक होगी उतना ही आपको अनसिक्योर्ड लोन मिल जाता है.
  • अगर आप अनसिक्योर्ड लोन की समय पर चुकौती कर देते हैं तो आपका सिबिल स्कोर भी अच्छा होता है और अगली बार आपको लोन लेने में कोई समस्या नहीं होती है.
  • सिक्योर्ड लोन की तुलना में अनसिक्योर्ड लोन लेने में आपको कम दस्तावेजों की जरुरत होती है.
  • अगर आप लोन के लिए योग्य होते हैं तो आजकल कुछ ही मिनटों में लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाती है.

अनसिक्योर्ड लोन के नुकसान (Disadvantage of Unsecured Loan)

  • अनसिक्योर्ड लोन बड़ी मात्रा में नहीं दिए जाते हैं.
  • अनसिक्योर्ड लोन पर ब्याज दरें अधिक होती है.
  • अनसिक्योर्ड लोन कम समय के लिए दिए जाते हैं.
  • अनसिक्योर्ड लोन लेने पर ग्राहक को टैक्स में कोई लाभ नहीं मिलता है.
  • ऋणदाताओं को जोखिम अधिक रहता है.

Secured Loan और Unsecured Loan में अंतर

Secured Loan और Unsecured Loan के बीच अंतर को हमने नीचे टेबल में आपको बताया है.

मानकसुरक्षित ऋण (Secured Loan)असुरक्षित ऋण (Unsecured Loan)
सम्पति उधारकर्ता को अपनी कोई कीमती सम्पति गिरवी रखवानी पड़ती है.उधारकर्ता को किसी भी प्रकार की सम्पति गिरवी रखवाने की जरुरत नहीं है.
जोखिम ऋणदाता को कम जोखिम रहता है.ऋणदाता को अधिक जोखिम रहता है.
लोन राशिबड़ी मात्रा में लोन ले सकते हैं.कम लोन राशि मिलती है.
ब्याज दरेंसिक्योर्ड लोन में ब्याज दरें कम रहती हैं.अनसिक्योर्ड लोन में ब्याज दरें अधिक होती हैं.
Tenureलोन चुकौती के लिए लंबा समय मिल जाता है.कम समय अवधि के लिए लोन दिए जाते हैं.
कागजी कारवाही सिक्योर्ड लोन में अधिक कागजी कारवाही होती है जिसके कारण लोन पास होने में अधिक समय लगता है.अनसिक्योर्ड लोन में कम कागजी कारवाही होती है जिससे लोन जल्दी पास हो जाता है.

Unsecured Loan से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

Q – अनसिक्योर्ड लोन क्या होता है?

अनसिक्योर्ड लोन बैंक या वित्तीय संस्थाओं के द्वारा दिया जाने वाला एक ऐसा लोन होता है जो बिना किसी गारंटी के दिए जाते हैं.

Q – अनसिक्योर्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है?

अनसिक्योर्ड लोन ना चुका पाने पर आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो जायेगा और फिर दुबारा कोई बैंक आपको लोन नहीं देगा. इसके साथ ही ऐसे मामले कोर्ट तक भी पहुँच जाते हैं.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Unsecured Loan Kya Hai हिंदी में

इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप लोग Unsecured Loan Kya Hai तथा इसके फायदे और नुकसानों के बारे में अच्छे से समझ गए होंगें. हमारी हमेशा यही कोशिस रहती है कि आपको पूर्ण जानकारी प्रदान करवाई जाये जिससे कि आपको Same इनफार्मेशन के लिए किसी अन्य ब्लॉग पर जाने की जरुरत ना पड़े और यही कोशिस हमने इस लेख में भी की है.

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे अन्य लेखों की भांति यह लेख भी पसंद आया होगा, यदि इस लेख में दी गयी जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment