टॉप 3 महिलाओं के लिए बिज़नस लोन योजनायें

By Yashvi

Updated on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महिलाओं के लिए बिज़नस लोन योजनायें: आज के समय में महिलाओं के पास बिज़नस करने के अनेक सारे विकल्प हैं, मगर अधिकांश महिलाओं के पास उतना पैसा नहीं होता हैं जिससे कि वह अपना बिज़नस कर सके. परन्तु वर्तमान में बिज़नस में बढती महिलाओ की भागीदारी को देखते हुये भारत सरकार और बैंक द्वारा महिलाओं के लिए अनेक बिज़नस लोन योजनाओं की शुरुवात की गई है, जिसके तहत महिलाओं को न्यूनतम ब्याज दर पर आसानी से बिज़नस लोन मिल जाता हैं.

यदि आप महिला हैं, अपना बिज़नस शुरू करना चाहती हैं और बिज़नस शुरू करने के लिए सबसे अच्छे ऑफर में लोन की तलाश कर रही हैं तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है. इस लेख में हम आपको महिलाओं के लिए टॉप 3 बिज़नस लोन योजनाओं के बारे में बतायेंगें. इन योजनाओं की मदद से महिलायें आसानी से बिज़नस लोन प्राप्त कर सकती हैं. तो चलिए फिर देर किस बात की शुरू करते हैं यह ब्लॉग पोस्ट.

महिलाओं के लिए बिज़नस लोन योजनायें: टॉप 3 विकल्प

दोस्तों जैसा कि हम देख ही रहे हैं कि पिछले कुछ समय में बिज़नस से लेकर नौकरी तक हर क्षेत्र में महिलाओ की भागीदारी बढती ही जा रही हैं. एक रिपोट के अनुसार 20% व्यवसायों की स्वयं मालिक महिलाएं हैं. इसी के चलते व्यवसायिक क्षेत्र में महिलाओ के सशक्तिकरण के लिए, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र बैंकों सहित भारत की प्रमुख लोन संस्थानों ने अनेक सारी बिज़नस लोन की शुरुवात की है.

अगर आप किसी भी प्रकार का बिज़नस शुरू करना चाहती हैं या फिर अपने मौजूदा बिज़नस का विस्तार करना चाहती हैं तो ये तीन बिज़नस लोन योजनायें आपके लिए सबसे अच्छे बिज़नस लोन विकल्पों में से हैं.

1. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की सेंट कल्याणी योजना

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने महिलाओं की बिज़नस में भागीदारी बढाने के लिए सेंट कल्याणी योजना की शुरुवात की है. इस योजना के तहत बैंक ऐसी महिलाओं को बिज़नस लोन प्रदान करेगा जो खुद का व्यवसाय करना चाहती हैं या फिर अपने मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करना चाहती हैं.

सेंट कल्याणी योजना का उद्देश्य व्यवसायी महिलाओं को पूंजीगत व्यय जैसे मशीनरी के लिए उपकरण और रोजमर्रा के खर्चों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करवाना है. महिलायें ऑनलाइन सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट से भी लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं या फिर अपने नजदीकी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं.

महिलायें सेंट कल्याणी योजना के माध्यम से अधिकतम 1 करोड़ रूपये का लोन 9.95% से लेकर 10.20% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर प्राप्त कर सकती हैं. और लोन चुकाने के लिए 1 साल से लेकर अधिकतम 7 सालों तक का समय मिल जाता है.

बैंक का नामसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
बिज़नस लोन योजना का नामसेंट कल्याणी
लोन राशिअधिकतम 1 करोड़
ब्याज दर9.95% से लेकर 10.20% प्रतिवर्ष
समय अवधि1 साल से लेकर अधिकतम 7 साल
प्रोसेसिंग फीसNIL
कस्टमर केयर नंबर022 66387777
सेंट कल्याणी

2. सिंडिकेट बैंक की सिंड महिला शक्ति योजना

महिलाओं के entrepreneurship डेवलपमेंट के लिए सिंडिकेट बैंक ने सिंड महिला शक्ति योजना नाम से एक बिज़नस लोन योजना की शुरुवात की है. इस योजना में बैंक उन महिला उद्यमियों को वित्तीय सहायता देता है जो खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं या अपने मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करना चाहती है. सिंड महिला शक्ति योजना से लोन लेने के लिए आपकी बिज़नस में हिस्सेदारी 50 प्रतिशत होनी चाहिए.

सिंड महिला शक्ति योजना के माध्यम से सिंडिकेट बैंक महिलाओं को अधिकतम 5 करोड़ रूपये का लोन प्रदान किया जायेगा. और लोन की चुकौती के लिए अधिकतम 10 साल का समय दिया जायेगा.

सिंड महिला शक्ति योजना में ब्याज दर की बात करें तो 10 लाख रुपये की राशि तक के लोन के लिए आधार दर (वर्तमान में 10.25%) अप्लाई किया जायेगा. 10 लाख से अधिक की राशि के लोन के लिए 0.25% तक की छूट दी जायेगी.

बैंक का नामसिंडिकेट बैंक
बिज़नस लोन योजना का नामसिंड महिला शक्ति योजना
लोन राशिअधिकतम 5 करोड़
ब्याज दर10 लाख रूपये तक के लोन के लिए बेस रेट 10 लाख से अधिक के लिए 0.25% की छूट
समय अवधि1 साल से लेकर अधिकतम 10 साल
प्रोसेसिंग फीसNIL
सिंड महिला शक्ति

3. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुवात की थी, जिसका उद्देश्य गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख तक का लोन प्रदान करवाना है. ये लोन कमर्शियल बैंक, NBFC, वित्तीय संस्थानों आदि के द्वारा दिए जाते हैं.

कोई भी भारतीय नागरिक चाहे वह महिला है या पुरुष जिसकी उम्र 18 से 65 वर्ष की है और वह अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है या मौजूदा व्यवसाय के लिए पैसे जुटाना चाहता है वह इस योजना के तहत लोन ले सकता है. आवेदक ऑनलाइन udyamimitra की ऑफिसियल वेबसाइट से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस बिज़नस लोन योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं. शिशु, किशोर और तरुण. शिशु लोन 50 हजार रूपये तक का मिलता है, किशोर लोन 50 हजार से 1 लाख और तरुण लोन 1 लाख से लेकर 10 लाख तक मिलता है. लोन की ब्याज दरें बैंकों के अनुसार भिन्न हो सकती हैं और इस योजना के तहत अधिकतम 5 वर्ष के लिए लोन दिया जाता है.

बिज़नस लोन योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा योजना
लोन राशिअधिकतम 10 लाख  
ब्याज दरबैंकों के अनुसार भिन्न
समय अवधि1 साल से लेकर अधिकतम 5 साल
प्रोसेसिंग फीसNIL
कस्टमर केयर नंबर022 67221465 & 1800 180 1111

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको महिलाओ के लिए बिज़नस योजना के बारे में बताया है तथा लोन योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं. अगर आप अपना खुद का बिज़नस करना चाहती हैं तो इसमें बताई गयी किसी भी योजना का लाभ उठाकर बिज़नस लोन प्राप्त कर सकती हैं.

इस आर्टिकल में इतना ही, आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल महिलाओं के लिए बिज़नस लोन योजनायें पसंद आया होगा और इसमें दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी. आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे वे भी इन बिज़नस लोन योजनाओं का फायदा उठा सकती हैं.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment