Secured Loan Kya Hai? इसके प्रकार, उदाहरण फायदे तथा नुकसान

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैंक और वित्तीय संस्थाओं के द्वारा दिए जाने वाले सभी लोन को 2 भागों में वर्गीकृत किया जाता है Secured Loan और Unsecured Loan. अगर आप लोन लेने के विषय में विचार कर रहें हैं तो आपको इन दोनों प्रकार के लोन के बारे में जानकारी होनी जरुरी है.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपके साथ Secured Loan Kya Hai, सिक्योर्ड लोन के प्रकार, सिक्योर्ड लोन के फायदे तथा नुकसान और सिक्योर्ड लोन तथा अनसिक्योर्ड लोन के बीच अंतर को स्पष्ट रूप से समझाने वाले हैं. इस आर्टिकल को अंत तक पढने के बाद आपके मन में Secured Loan से सम्बंधित सभी डाउट दूर हो जायेंगें. तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज के इस लेख को.

सुरक्षित ऋण क्या है (Secured Loan Kya Hai)

Secured Loan यानि सुरक्षित ऋण वे ऋण होते हैं जिन्हें लेने के लिए उधारकर्ता को ऋणदाता के पास अपनी कोई सम्पति गिरवी रखवानी पड़ती है. और आपकी वह सम्पति ऋणदाता के पास तक तक गिरवी रहती है जब तक कि आप पूरे लोन राशि की चुकौती ना कर दें.

कार लोन, होम लोन, गोल्ड लोन आदि सिक्योर्ड लोन के सामान्य उदाहरण हैं, जहाँ उधारकर्ता को लोन लेने के लिए अपना वाहन, घर या सोने के आभूषण गिरवी रखवाने पड़ते हैं. सिक्योर्ड लोन में अगर उधारकर्ता किसी कारणवश लोन की राशि को चुका पाने में असमर्थ रहता है तो ऋणदाता के पास उसके द्वारा गिरवी रखी गयी सम्पति पर पूरा कब्ज़ा करने का अधिकार रहता है.

Secured Loan बड़ी मात्रा में धन उधार लेने का एक अच्छा विकल्प है, लगभग सभी बैंक और NBFC सिक्योर्ड लोन प्रदान करवाते हैं. सिक्योर्ड लोन में ब्याज दरें भी कम होती है और ये लोन लंबे समय के लिए दिए जाते हैं.

सिक्योर्ड लोन का हिंदी मतलब (Secured Loan Meaning in Hindi)

Secured Loan को हिंदी में सुरक्षित ऋण कहा जाता है, क्योंकि सिक्योर्ड लोन किसी सम्पति के द्वारा सुरक्षित रहते हैं.

सिक्योर्ड लोन की परिभाषा (Definition of Secured Loan)

Secured Loan बैंक और NBFC के द्वारा उधारकर्ता को दिया जाने वाला एक ऐसा कर्ज या लोन होता है जिसमें उधारकर्ता की कोई कीमती सम्पति बैंक या NBFC के पास गिरवी रहती है.

सिक्योर्ड लोन का उदाहरण (Example of Secured Loan)

अगर अभी भी आप अच्छे से समझे नहीं कि Secured Loan Kya Hai तो इस उदाहरण को देखिये. माना आप कार लेने के लिए बैंक से लोन लेते हैं तो आपका कार पर तब तक पूरा अधिकार नहीं होता है जब तक आप लोन की चुकौती ना कर दें.

यदि चुकौती में कोई चूक हो जाती है तो बैंक के पास अधिकार रहता है कि वह आपकी कार पर कब्ज़ा कर ले जिससे लोन की भरपाई हो जाये. यहाँ पर कार collateral के रूप में काम करता है. या कहें तो आपकी कार बैंक के पास लोन चुकाने तक गिरवी रहती है.

सुरक्षित ऋण के प्रकार (Types of Secured Loan)

सभी ऐसे लोन जिनमें उधारकर्ता को अपनी कोई सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवानी पड़ती है वे सभी लोन सिक्योर्ड लोन के अंतर्गत आते हैं. कुछ प्रमुख सिक्योर्ड लोन निम्नलिखित है –

सुरक्षित ऋण के फायदे (Advantage of Secured Loan)

Secured Loan के फायदे निम्नलिखित हैं –

  • Unsecured loan की तुलना में सिक्योर्ड लोन पर ब्याज दरें कम होती हैं क्योंकि आपकी सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रहती है और वे जानते हैं कि आप पर उनका निवेश सुरक्षित है.
  • सिक्योर्ड लोन बड़ी मात्रा में दिए जाते हैं क्योंकि इसमें ऋणदाता का जोखिम कहीं हद तक कम हो जाता है.
  • बैंक और NBFC बहुत ही आसान शर्तों पर सिक्योर्ड लोन की पेशकश करते हैं.
  • सिक्योर्ड लोन में flexible repayment का विकल्प होता है. आप अपने वित्तीय स्थिति और आय अनुसार लोन चुकौती की समय अवधि बढ़ा सकते हैं.
  • ऐसे लोग जिनका क्रेडिट हिस्ट्री या सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है उन्हें भी सिक्योर्ड लोन मिल जाता है.

सुरक्षित ऋण के नुकसान (Disadvantage of Secured Loan)

चलिय अब सिक्योर्ड लोन के कुछ नुकसानों पर भी नजर डाल लेते हैं –

  • यदि आप लोन की चुकौती नहीं कर पाते हैं तो आपकी गिरवी रखी सम्पति पर ऋणदाता (बैंक या NBFC) का कब्ज़ा करने का अधिकार रहता है.
  • अगर आप लोन की आधी EMI भर देते हैं और उसके बाद किसी कारणवश लोन की चुकौती नहीं कर पाते हैं तो ऋणदाता का आपकी गिरवी रखे गए सम्पति पर अधिकार तो हो जाता है इसके साथ आपके द्वारा अब तक भुगतान की गयी EMI को 0 माना जाता है.
  • सिक्योर्ड लोन Repayment में चूक होने पर आपका सिबिल स्कोर भी बहुत खराब हो जाता है.
  • आमतौर पर सिक्योर्ड लोन लंबे समय के लिए दिए जाते हैं इसका मतलब है कि आप अपनी जिंदगी के अनेक सारे वर्ष कर्ज में ही डूबे रहेंगें.
  • सिक्योर्ड लोन में बहुत अधिक कागजी कारवाही होती है, इसलिए सिक्योर्ड लोन मिलने में कुछ समय भी लग सकता है.

Secured Loan और Unsecured Loan में अंतर

तो दोस्तों आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि Secured Loan Kya Hai, चलिए अब Secured Loan और Unsecured Loan में अंतर में समझ लेते हैं, जिसे कि नीचे टेबल के माध्यम से हमने आपको समझाया है.

Secured Loan (सुरक्षित ऋण)Unsecured Loan (असुरक्षित ऋण)
सिक्योर्ड लोन ऐसे लोन होते हैं जिसमें उधारकर्ता को अपनी कोई सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवानी पड़ती है.अनसिक्योर्ड लोन ऐसे लोन होते हैं जिसमें उधारकर्ता को अपनी कोई सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवाने की जरुरत नहीं पड़ती है.
सिक्योर्ड लोन में ब्याज दरें कम होती हैं.अनसिक्योर्ड लोन में ब्याज दरें अधिक होती हैं.
ऋणदाता सिक्योर्ड लोन बड़ी मात्रा में देते हैं.अनसिक्योर्ड लोन अधिक मात्रा में नहीं दिए जाते हैं.
सिक्योर्ड लोन लंबें समय अवधि के लिए दिए जाते हैं.अनसिक्योर्ड लोन कम समय अवधि के लिए दिए जाते हैं.
ऋणदाता को कम जोक्जिम रहता है.ऋणदाता को अधिक जोखिम रहता है.
होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन आदि सिक्योर्ड लोन के उदाहरण है.पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन, क्रेडिट कार्ड लोन आदि अनसिक्योर्ड लोन के उदाहरण हैं.
सिक्योर्ड लोन और अनसिक्योर्ड लोन में अंतर

यह आर्टिकल भी पढ़ें

निष्कर्ष: Secured Loan in Hindi

बड़ी मात्रा में धन उधार लेने के लिए सिक्योर्ड लोन एक अच्छा विकल्प है, अगर आप ऋणदाता की शर्तों पर खरे उतरते हैं तो आपको बहुत आसानी से सिक्योर्ड लोन मिल जाता है.

तो दोस्तों यह रही Secured Loan Kya Hai की पूरी जानकारी, हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप सिक्योर्ड लोन को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. यदि इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment