प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लोन कैसे लें| PM Svanidhi Yojana की ब्याज दरें, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया

By Yashvi

Updated on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लोन कैसे लें – कोरोना महामारी के दौरान रेहड़ी पटरी लगाने वाले श्रमिकों का रोजगार बिल्कुल ठप हो चुका था, जिसके कारण उन्हें काफी आर्थिक समस्या झेलनी पड़ी. भारत सरकार ने रेहड़ी पटरी लगाने वाले लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुवात करी. इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी लगाने वाले मजदूर बिना किसी गारेंटर के 50 हजार रूपये तक का लोन ले सकते है.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस लेख में हम हर उस पॉइंट पर चर्चा करेंगें जो कि आपको इस योजना के तहत लोन लेने से पूर्व पता होनी चाहिए. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना लोन (PM Svanidhi Yojana Loan)

योजना का नामप्रधानमंत्री स्वनिधि योजना
कब शुरू की1 जून 2020
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार
कब तक लागू हैदिसम्बर 2024 तक
लोन राशि50 हजार रूपये तक
ब्याज दरेंऋणदाताओं के अनुसार भिन्न
समय अवधिअधिकतम 12 महीने
आवेदन स्थितिऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटpmsvanidhi.mohua.gov.in

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई गयी एक योजना है जिसके तहत कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक तंगी झेल रहे असंगठित क्षेत्र के मजदूर 50 हजार रूपये तक का लोन आसान शर्तों पर प्राप्त कर सकते हैं जिससे वह अपना बिज़नस दुबारा शुरू कर सके.

भारत सरकार ने इस योजना को जून 2020 में लांच किया था. कोरोना महामारी के कारण जब पूरे देश में लॉकडाउन लगा तो सबसे ज्यादा आर्थिक परेशानी रेहड़ी पटरी लगाने वाले श्रमिकों को हुई, क्योंकि उनका पूरा कारोबार इस महामारी के दौरान ठप पड़ा रहा. रेहड़ी पटरी लगाने वाले लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुवात की.

इस योजना का फायदा नाई की दुकान, मोची, पनवाड़ी, धोबी, सब्जी बेचने वाला, फल बेचने वाला, स्ट्रीट फूड, चाय का ठेला या खोखा लगाने वाला, ब्रेड पकौड़े या अंडे बेचने वाला, फेरीवाला, स्टेशनरी बेचने वाले लोग आदि इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस योजना का लाभ दिसम्बर 2024 तक उठाया जा सकता है.

इस योजना पर आपको यह भी फायदा मिलता है कि यदि आप निर्धारित अवधि से पहले लोन चुकाते हैं तो यह योजना ब्याज राशि पर 7% की सब्सिडी भी प्रदान करती है, जो कि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

PM स्वनिधि योजना से लोन लेने की पात्रता

PM स्वनिधि योजना से लोन लेने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को कम्पलीट करना होगा.

  • वेंडर के पास वेंडिंग सर्टिफिकेट या शहरी स्थानीय निकाय (ULB) से जारी वैध पहचान पत्र होना चाहिए.
  • ULB सत्यापित विक्रेता जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान अपना काम छोड़ दिया था वह भी स्वनिधि योजना के तहत लोन पाने के लिए योग्य हैं.

PM स्वनिधि योजना से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो भी आवेदन स्वनिधि योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना चाहता है उसके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों का होना जरुरी है.

  • ULB के द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर ID कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

प्रप्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लोन कैसे लें (PM Svanidhi Yojana Loan Apply Online)

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के द्वारा लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. PM स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है. यहाँ नीचे हमने आपको स्वनिधि योजना से लोन लेने की पूरी प्रोसेस स्टेप वाइज बताई है.

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के ऑनलाइन पोर्टल pmsvanidhi.mohua.gov.in पर विजिट करें.
  • होमपेज में आपको 10 हजार, 20 हजार और 50 हजार की राशि में लोन के ऑप्शन मिलेंगें, अगर आप इस योजना से पहली बार लोन ले रहे हैं तो Apply 10K Loan पर क्लिक करें.
  • अब आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को इंटर करके Request OTP पर क्लिक करना है.
  • आपके मोबाइल नंबर में जो OTP आयेगा उसे इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • इसके बाद आपके सामने स्वनिधि योजना के आवेदन फॉर्म की डाउनलोड लिंक Show होगी जो कि PDF के फॉर्म में होगा, आप इस पर क्लिक करके लोन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लीजिये, और फिर फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लीजिये.
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को सही सही भरकर तथा फॉर्म में जरुरी दस्तावेजों को attach करके स्वनिधि योजना हेतु निर्धारित केन्द्रो या अपने नजदीकी सरकारी बैंक पर जाकर लोन एप्लीकेशन फॉर्म और दस्तावेजों की कॉपी को जमा करें.
  • इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके दस्तावेजों की जांच करते हैं, और अगर आप स्वनिधि योजना के तहत लोन पाने के लिए योग्य होंगें तो लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कितना लोन मिलता है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूर 50 हजार रूपये तक का लोन बिना किसी गारेंटर के प्राप्त कर सकते हैं.

स्वनिधि योजना से रेहड़ी पटरी लगाने वाले मजदूर पहले 10 हजार रूपये का लोन ले सकते हैं, और इस लोन को उन्हें एक साल के अन्दर चुकाना पड़ता है. अगर वे लोन की चुकौती समय पर कर देते हैं तो अगली बार उन्हें 20 हजार रूपये तक का लोन मिल जाता है. और इसी प्रकार तीसरी बार में वे 50 हजार रूपये के लोन लेने के लिए योग्य हो जाते हैं.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना लोन पर ब्याज दरें

प्रधानमंत्री स्वनिधि लोन पर ब्याज दरें बैंकों द्वारा प्रदान किये जाने वाले लोन की ब्याज दरों के समान ही होती है. आप जिन सरकारी बैंक से स्वनिधि लोन लेंगें वह बैंक जिस ब्याज दर पर लोन प्रदान करवाता है उसी ब्याज दर पर आपको स्वनिधि लोन मिलेगा.

अगर आप NBFC से स्वनिधि लोन के लिए आवेदन करते हैं तो उसमें ब्याज दरें ऋणदाता की श्रेणी के आधार पर RBI के दिशा निर्देशों के अनुसार होगी.

स्वनिधि योजना से लोन कितने समय के लिए मिलता है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लिए गए लोन को चुकाने के लिए आपको 12 महीनों का समय मिल जाता है. आप अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार 12 महीनों के अन्दर लोन की राशि को चुका सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

तो दोस्तों यह थी प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लोन कैसे लें की पूरी जानकारी. हमने पूरी कोशिस की है कि इस लेख के माध्यम से आपको PM Svanidhi Yojana के बारे में पूरी जानकारी दे सकें, जिससे कि आप इस योजना का लाभ उठाकर आसानी से लोन ले सकते हैं.

अगर यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करें जिससे वे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment