Mutual Fund Kya Hai और म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे करें?

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mutual Fund Kya Hai – आज के समय में पैसों को Investment करने की बहुत सी जगह है जिनमें से कुछ लोग अपने पैसों को बैंक में फिक्स डिपॉजिट करा देते हैं जिससे कि उन्हें उस पर ब्याज मिलता रहता है, कुछ लोग अपने पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर देते हैं जिससे कि उन्हें उससे भी प्रॉफिट हो जाता है. लेकिन कुछ लोग कंफ्यूज रहते हैं कि अपनी सेविंग को वे कहां पर इन्वेस्ट करें तो दोस्तों म्यूच्यूअल फंड उनके लिए एक सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि इसके अंदर अन्य इन्वेस्टमेंट से बहुत कम रिस्क है.

इस कारण से आप अपने पैसों को म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं, और धीरे-धीरे आपको इसमें ग्रोथ देखने को मिल जाएगी, तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे की “म्यूच्यूअल फंड क्या है” और किस प्रकार से हम “म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं“.

आज के इस आर्टिकल में हम म्यूचल फंड के बारे में ए टू जेड जानकारी हासिल करेंगे, ताकि अगर आप इसमें पैसे इन्वेस्ट करें तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो इसलिए दोस्तों बिना देर करते हुए बढ़ते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल की तरफ.

म्यूचुअल फंड क्या है (What is Mutual Fund in Hindi)

दोस्तों म्यूचल फंड के नाम से ही हमें पता लग रहा है कि यह एक प्रकार का फंड होता है, और इस फंड के अंदर हमारे जैसे अनेक सारे लोगों द्वारा लगाए गए पैसों को इकट्ठा किया जाता है, फिर उन पैसों को किसी ऐसी जगह पर इन्वेस्ट किया जाता है जहां पर सब को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले और जब म्यूच्यूअल फंड में हमारे पैसों द्वारा कुछ फायदा होता है तो उन पैसों को हमारे साथ शेयर कर दिया जाता है.

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड उन लोगों के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है जिन लोगों को शेयर मार्केट की जानकारी नहीं होती, क्योंकि शेयर मार्केट के अंदर हमें किसी भी चीज की जानकारी नहीं है तो हम किसी ऐसी जगह पर पैसे लगा बैठते हैं जहां पर हमें नुकसान हो जाता है, लेकिन म्यूचुअल फंड के अंदर नुकसान होने के कम चांस रहते हैं.

म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है? 

तो चलिए अब हम जानते हैं म्यूच्यूअल फंड कैसे काम करता है, म्यूच्यूअल फंड के अंदर सबसे पहले हमारे द्वारा लगाए गए पैसों को इकट्ठा किया जाता है, फिर उन पैसों को एक प्रोफेसनल फंड मैनेजर, जिसे की इन्वेस्टमेंट की पूरी जानकारी पता होती है, वह इन पैसों को ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करेता जिससे कि सभी निवेशकों को फायदा होगा. आमतौर पर फंड मैनेजर द्वारा इन पैसों को शेयर मार्केट या फिर किसी अन्य मार्केट में इन्वेस्ट किया जाता है.

प्रोफेसनल फंड मैनेजर को इन्वेस्टमेंट की पूरी जानकारी होती है, क्योंकि फंड मैनेजर का इस फील्ड के अंदर कई सालों का एक्सपीरियंस होता है इस कारण से फंड मैनेजर हमारे पैसों को ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करता है जिससे कि हमें फायदा होने की संभावना ज्यादा रहती हैं, इस कारण से म्यूचल फंड के अंदर हमारे पैसे डूबने के चांस बहुत ही कम रहते हैं.

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएंगी जिनसे आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. लेकिन हम आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशन बताते हैं जो कि प्ले स्टोर पर सबसे अच्छी एप्लीकेशन है, जो कि काफी समय से लोगों द्वारा यूज़ की जा रही है और उनको प्ले स्टोर अच्छी रेटिंग दी गई है.

  1.  Groww 
  2.  myCAMS Mutual Fund App
  3. SBI Mutual Fund 

अगर आप इन एप्लीकेशन को यूज़ करना चाहते हैं तो यह सभी एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगी अगर आप इन्हें हमारे इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप यहीं से इन एप्लीकेशन ओं को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे.

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के तरीके

निवेशक दो प्रकार से म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं – SIP और Lump – Sum.

SIP (Systematic investment plan) के द्वारा आपको एक निश्चित राशि निश्चित समय अंतराल के लिए म्यूच्यूअल फण्ड में जमा करनी होती है. यह समय अंतराल 15 दिनों से लेकर सालों का भी हो सकता है. जब समय अवधि समाप्त हो जाती है तो आपको profit ट्रान्सफर कर दिया जाता है. SIP से म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना बैंक में Recurring Deposit (RD) खुलवाने जैसा है.

Lump Sum में आपको एक बार में ही बड़ी धन राशि को निश्चित समय अंतराल के लिए म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना होता है. और जब समय अवधि समाप्त हो जाती है तो आपको Profit मिल जाता है. जिस प्रकार से अप बैंक में FD खुलवाते हैं उसी प्रकार से म्यूच्यूअल फंड में Lump Sum भी है.

म्यूचुअल फंड सही है या गलत?

अगर हम म्यूचल फंड और शेयर मार्केट की बात करें तो म्यूचल फंड आपके लिए ज्यादा अच्छा साबित होता है, क्योंकि म्यूच्यूअल फंड के अंदर हमें बहुत कम रिस्क देखने को मिलता है.

लेकिन अब आप यह न सोचने लग जाए कि म्यूचुअल फंड 100 प्रतिशत सुरक्षित है, क्योंकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. म्यूचुअल फंड के अंदर भी रिस्क होता है लेकिन शेयर मार्केट से कुछ कम होता है, क्योंकि शेयर मार्केट में अगर हमें किसी भी प्रकार की नॉलेज नहीं होगी तो हमारे पैसे डूबने के बहुत ही ज्यादा चांस रहते हैं.

अगर आप पर म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप किसी भी व्यक्ति के कहने पर म्यूचुअल फंड में निवेश ना करें, क्योंकि म्यूचुअल फंड के अंदर भी बहुत से फ्रॉड भी होते हैं.

आप अपनी रिसर्च और जानकारी के आधार पर या फिर किसी ऐसे व्यक्ति की बात पर गौर करें जो कि आपका अच्छा जानकार हो और उस हिसाब से ही आप म्यूच्यूअल फंड के अंदर निवेश करें जिससे कि आपको आने वाले समय में फायदा देखने को मिले ना कि आप को घाटा देखने को मिले.

म्यूचुअल फंड से क्या फायदे होते हैं?

आज के समय में अगर आप किसी व्यक्ति से म्युचुअल फंड के बारे में पूछोगे तो वह आपको इसे अच्छा ही बताएगा क्योंकि लगभग हर एक व्यक्ति जानता है कि इसमें हमें फायदा होने की ज्यादा चांस रहते हैं, तो चलिए अब हम जानते हैं कि इस से हमें क्या-क्या फायदा हो सकता है.

  1. अगर हम हमारे पैसों को म्यूच्यूअल फंड के अंदर इन्वेस्ट करते हैं तो हमारे पैसों को ऐसी सुरक्षित जगह पर इन्वेस्ट किया जाता है जिससे कि हमें फायदा हो.
  2. हमारे पैसों को ऐसे लोगों द्वारा इन्वेस्ट किया जाता है जिन्हें बहुत सालों का एक्सपीरियंस होता है जिस कारण से कि हमें फायदा मिलता रहे.
  3. म्यूचुअल फंड में पैसों को निवेश करना भी बहुत ही आसान आप एक फॉर्म भर कर अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं.
  4. म्यूचल फंड के अंदर आपको बहुत से ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं, अगर आप ज्यादा रिस्क लेकर पैसा कमाना चाहते हैं तो ज्यादा रिस्क ले सकते हैं जिससे कि हमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है, लेकिन आप रिस्क ज्यादा नहीं लेना चाहते तो उस हिसाब से आपके पैसों को निवेश किया जाएगा.
  5. शेयर मार्केट में आपको शेयर बहुत ही ज्यादा महंगे देखने को मिलेंगे लेकिन म्यूच्यूअल फंड के अंदर आपको निवेश करने के लिए बहुत से ऑप्शन मिल जाते हैं जिससे कि आप कम पैसों से भी म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश कर सकते हैं.
  6. आप न्यूनतम 500 रूपये की SIP के द्वारा भी म्यूच्यूअल फंड में मिवेश कर सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड के नुकसान क्या है?

जिस प्रकार से हर सिक्के के दो पहलु होते हैं, ठीक उसी प्रकार से म्यूच्यूअल फंड के फायदों के साथ – साथ नुकसान भी होते हैं. म्यूच्यूअल फंड के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं –

  1. बैंकों में कराई जाने वाली FD और RD की तरह म्यूच्यूअल फंड में return की कोई गारंटी नहीं होती है, हालांकि इसमें रिस्क शेयर मार्केट से कम जरुर है लेकिन फिर भी रिस्क तो है ही.
  2. म्यूच्यूअल फंड में हमारे फंड को फंड मैनेजर के द्वारा निवेश किया जाता है जिससे कि आप अपनी पसंद की कंपनियों के शेयर नहीं खरीद सकते हैं.
  3. म्यूच्यूअल फण्ड योजना पर आपको टैक्स देना होता है जिससे कि मुनाफे का कुछ प्रतिशत कम हो जाता है.

Mutual Fund से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

Q – म्यूच्यूअल फंड में न्यूनतम कितने रूपये निवेश कर सकते हैं?

म्यूच्यूअल फंड में आप न्यूनतम 500 रूपये की SIP से निवेश कर सकते हैं.

Q – भारत में म्यूच्यूअल फंड की शुरुवात कब हुई?

भारत में म्यूच्यूअल फण्ड की शुरुवात 1963 में UTI (यूनिटी ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया) के रूप में हुई.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Mutual Fund Kya Hai

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि “Mutual Fund Kya Hai” और इस आर्टिकल में हमने आपको म्यूचल फंड से रिलेटेड है हर एक जानकारी प्रदान की है ताकि अगर आप आने वाले समय में म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको म्यूच्यूअल फंड से रिलेटेड सारी जानकारी हो.

अगर आपको आज के आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपनी फैमिली में और अपने रिश्तेदारों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुंचे अगर आपको आर्टिकल में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपका जल्दी से जल्दी समाधान करने की कोशिश करेंगे.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment