Mortgage Loan Meaning in Hindi: मॉर्गेज लोन क्या है और इसके फायदे

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mortgage Loan Kya Hai – कई बार हमें अचानक से बड़ी मात्रा में पैसों की आवश्यकता पड़ जाती है, तब हमारे मन में सबसे पहला ख्याल लोन लेने का आता है. आज बैंकों ने लोन की सुविधा इतनी आसान बना दी है कि कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने आवश्यकता अनुसार लोन ले सकता है. बड़ी धनराशि लोन लेने के लिए मॉर्गेज लोन एक अच्छा विकल्प है जिसमें आप अपनी सम्पति को गिरवी रखकर लोन प्राप्त कर सकते हैं.

पर क्या आप जानते हैं आखिर Mortgage Loan Meaning in Hindi, मॉर्गेज लोन क्या है, मॉर्गेज लोन कितने प्रकार का होता है, मॉर्गेज लोन के फायदे क्या हैं आदि. यदि नहीं तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं, आज के इस आर्टिकल में हम आपको मॉर्गेज लोन की हर एक जानकारी देंगें.

तो आइये ज्यादा समय गंवाए बिना शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं मॉर्गेज लोन क्या होता है विस्तार से.

मॉर्गेज लोन का मतलब का है (Mortgage Loan Meaning in Hindi)

Mortgage Loan का हिंदी में मतलब बंधक ऋण होता है.

मॉर्गेज लोन एक ऐसा लोन होता है जिसे ऋणदाता उधारकर्ता की कीमती सम्पति को गिरवी रखवाने पर प्रदान करते हैं. जब उधारकर्ता पूरे लोन का रीपेमेंट कर देता है तो वह अपनी संपति प्राप्त कर लेता है.

मॉर्गेज लोन क्या है (Mortgage Loan Kya Hai)

जब कोई व्यक्ति बैंक या वित्तीय संस्थान के पास अपनी सम्पति गिरवी रखवाकर उस पर कुछ राशि का लोन लेता है तो इस प्रकार के लोन को मॉर्गेज लोन कहा जाता है. जब व्यक्ति लोन की पूरी रकम चुका देता है तो वह अपनी गिरवी रखी सम्पति का स्वामित्व वापस प्राप्त कर लेता है.

जैसे कि होम लोन में होता है, जब आप बैंक से होम लोन लेते हैं तो आपको अपने जमीन के कागज़ बैंक के पास गिरवी रखवाकर लोन लेना होता है, और जब आप लोन का पुनर्भुगतान कर देते हैं तो बैंक आपको जमीन के कागज़ वापस कर देता है.

ध्यान रखें यदि आप किसी करणवश मॉर्गेज लोन का पुनर्भुगतान करने में असफल रहते हैं तो आपकी गिरवी रखी संपति पर ऋणदाता का अधिकार हो जाता है. ऋणदाता आपकी संपति के लोन की भरपाई करते हैं.

चूँकि मॉर्गेज लोन एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन है इसलिए जब बड़ी मात्रा में धनराशी की आवश्यकता होती है तब मॉर्गेज लोन लिया जाता है. आप गिरवी रखे जाने वाली संपति के 60 से 70 प्रतिशत तक मॉर्गेज लोन ले सकते हैं.

मॉर्गेज लोन कितने प्रकार के होते हैं?

मॉर्गेज लोन के कुछ प्रमुख प्रकार निम्नलिखित हैं

#1. प्रॉपर्टी पर लोन (Loan Against Property)

इस प्रकार के मॉर्गेज लोन प्रॉपर्टी को गिरवी रखवाने पर दिया जाता है. इस लोन में उधारकर्ता को ऋणदाता के पास अपनी कमर्शियल या रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी को गिरवी रखवाना होता है.

#2. व्यवसायिक खरीद लोन (Business Purchasing Loan)

इस प्रकार का लोन व्यवसायों के द्वारा लिया जाता है. जब व्यवसायों को अपने काम का विस्तार करने के लिए या किसी अन्य जरुरत को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में धनराशि की आवश्यकता होती है तो वे अपने ऑफिस, वर्कस्पेस, दुकान आदि को गिरवी रखकर मॉर्गेज लोन प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी देखें –

मॉर्गेज लोन लेने के फायदे क्या हैं?

मॉर्गेज लोन लेने के कई सारे फायदे होते हैं जैसे कि –

  • मॉर्गेज लोन में ब्याज दरें फिक्स रहती हैं यानि पूरे लोन की समय अवधि तक आपको एक निश्चित राशि ही ब्याज की चुकानी होगी.
  • निश्चित ब्याज दर होने के कारण आप आसानी से अपना मासिक बजट बना सकते हैं.
  • मॉर्गेज लोन लंबे समय के लिए दिए जाते हैं, जिससे आपकी मासिक EMI काफी हद तक कम हो जाती है.
  • सुरक्षित लोन होने के कारण मॉर्गेज लोन की ब्याज दरें भी कम होती हैं.
  • बड़ी मात्रा में लोन लेने के लिए मॉर्गेज लोन एक अच्छा विकल्प है.
  • जिन लोगों का अच्छा सिबिल स्कोर नहीं हैं वे भी मॉर्गेज लोन ले सकते हैं.

मॉर्गेज लोन के लिए जरुरी दस्तावेज

मॉर्गेज लोन लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है –

  • विधिवत भरा हुआ लोन एप्लीकेशन फॉर्म
  • अस्स्पोर्ट साइज़ फोटो
  • पहचान प्रमाण (पैन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से एक)
  • निवास प्रमाण (आधार कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि में से एक)
  • पिछले 6 महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • आय प्रमाण
  • संपति से सम्बंधित दस्तावेज

ये सभी मॉर्गेज लोन लेने के लिए बेसिक दस्तावेज हैं, बैंक इन सबके अलावा भी अन्य दस्तावेजों की मांग कर सकते हैं.

मॉर्गेज लोन लेने के लिए पात्रता

मॉर्गेज लोन की पात्रता बैंकों के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन मॉर्गेज लोन लेने के लिए कुछ बेसिक पात्रता निम्नलिखित हैं जिनका पालन करना आवेदक कोजरुरी है.

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक की आयु 23 से 75 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.
  • आवेदक के पास मासिक आय का निश्चित श्रोत होना चाहिए.
  • वेतनभोगी आवेदक अपने वर्तमान नौकरी में कम से कम 2 वर्षों से कार्यरत होना चाहिए.
  • यदि आवेदक स्व-व्यवसायी है तो उसे कम से कम 3 वर्ष उस व्यवसाय में होना चाहिए.

मॉर्गेज लोन की ब्याज दर कितनी होती है?

चूँकि मॉर्गेज लोन एक सुरक्षित लोन है इसलिए इसमें ब्याज दरें कम होती हैं. मॉर्गेज लोन में ब्याज दरें 8% से लेकर 15% प्रतिवर्ष तक हो सकती हैं. ब्याज दरें बैंकों के अनुसार भिन्न होती हैं, जो कि ग्राहकों के क्रेडिट प्रोफाइल, सिबिल स्कोर आदि के आधार पर तय की जाती है.

बैंक मॉर्गेज लोन कम ब्याज दरों पर इसलिए देती है क्योंकि इसमें बैंक का पैसा डूबने की संभावना नहीं रहती है. अगर उधारकर्ता लोन नहीं चुका पाता है तो बैंक उसकी प्रॉपर्टी को बेचकर लोन की भरपाई कर सकता है.

मॉर्गेज लोन कितने साल का होता है?

मॉर्गेज लोन आमतौर पर 10 साल से लेकर 30 साल तक के लिए दिए जाते हैं, यह आपके दद्वारा ली जाने वाली लोन राशि पर निर्भर करता है कि आपको मॉर्गेज लोन कितने साल के लिए मिलेगा.

मॉर्गेज लोन नहीं चुकाने पर क्या होगा?

अगर आप मॉर्गेज लोन की EMI को चुकाने में असफल रहते हैं तो बैंक के पास आपनी संपति को जब्त करने का अधिकार होता है. अगर आप मॉर्गेज लोन की लागातार 3 EMI चुकाने में विफल रहते हैं तो बैंक आपको डिफाल्टर घोषित कर देगा और आपकी गिरवी रखी संपति को बेचकर लोन की भरपाई कर लेगा.

आपको बता दें बैंक के पास Transfer to Property Act 1882 के तहत ये प्रावधान है कि अगर उधारकर्ता लोन को नहीं चुका पाता है तो बैंक उसकी प्रॉपर्टी को जब्त करके लोन की भरपाई कर सकता है.

मॉर्गेज लोन कैसे ले सकते हैं?

आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर मॉर्गेज लोन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं, और अगर आप लोन के लिए योग्य होते हैं तथा बैंक की शर्तों पर agree होते हैं तो मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आप मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन करने से पहले मॉर्गेज लोन देने वाले टॉप बैंकों की ब्याज दरों की तुलना कर लीजिये और जो बैंक आपको सबसे अच्छा ऑफर दे रहा है उससे आप मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

भारत में मॉर्गेज लोन देने वाले बैंक

भारत के लगभग सभी बड़े बैंक मॉर्गेज लोन की पेशकश करते हैं. मॉर्गेज लोन प्रदान करने वाले कुछ टॉप बैंक निम्नलिखित हैं –

  • HDFC bank
  • Axis Bank
  • SBI
  • PNB
  • IDFC bank
  • Federal bank
  • Citibank

निष्कर्ष

कुल मलाकर कहें तो मॉर्गेज लोन ऐसा लोन होता है जिसमें उधारकर्ता अपनी सम्पति को गिरवी रखवाकर बैंक या वित्तीय संस्थाओं से लोन प्राप्त करता है, और लोन चुकाने पर अपनी संपति पर स्वामित्व वापस प्राप्त कर लेता है.

तो दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आपको Mortgage Loan Kya Hai, Mortgage Loan Meaning in Hindi तथा मॉर्गेज लोन से जुडी सभी जानकारी मिल गयी होगी. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बतायें और अगर यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment