Loan Tenure Meaning in Hindi: लोन टेन्योर का मतलब क्या होता है?

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Loan Tenure Meaning in Hindi – दोस्तों जब भी आप लोन लेते जाते हैं तो आपको कई सारे ऐसे टर्म के बारे में सुनने को मिलता होगा जिसमें आप confusion में पड़ जाते होंगें. इन्हीं में से एक टर्म Tenure है जिसका लोन में बहुत उपयोग किया जाता है.

टेन्योर हर प्रकार के लोन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको लोन टेन्योर के बारे में कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं. तो बने रहिये हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक और जानिये लोन टेन्योर का मतलब क्या होता है.

लोन टेन्योर का मतलब क्या होता है (Loan Tenure Meaning in Hindi)

Loan Tenure का हिंदी में मतलब ऋण अवधि होता है. यह वह समय है जिसे ऋणदाता उधारकर्ता को ऋण चुकाने के लिए प्रदान करते हैं.

लोन टेन्योर क्या है (Loan Tenure Kya Hai)

लोन टेन्योर या ऋण अवधि वह समय अवधि होती है जिसके लिए बैंक या वित्तीय संस्था आपको लोन प्रदान करती है, और इस समय अवधि के अंदर आपको पूरे लोन को ब्याज सहित EMI के माध्यम से चुकाना होता है.

लोन टेन्योर आपके लोन राशि वितरण की डेट और आपकी अंतिम EMI के भुगतान तिथि के बीच की समय अवधि होती है. Loan Tenure को Repayment Period भी कहते हैं.

उदाहरण के लिए माना आपने भारतीय स्टेट बैंक से 5 लाख रूपये का लोन 2 साल के लिए लिया है, तो इसमें 2 साल आपका Loan Tenure है. आपको इन 2 सालों में लोन को रीपेमेंट करना होगा.

आपको लोन चुकाने के लिए ऋणदाता कितना समय देंगें यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का लोन ले रहे हैं. जैसे पर्सनल लोन में टेन्योर कम होता है और होम लोन में टेन्योर बहुत अधिक होता है. अगर आप बड़ी राशि होम लोन के रूप में लेते हैं तो इसमें आपको टेन्योर अधिकतम 30 वर्ष तक मिल जाता है.

अधिकतम टेन्योर क्या है (What is Maximum Tenure)

Maximum Tenure लोन चुकाने की अधिकतम समय अवधि को कहते हैं. अलग अलग प्रकार के लोन में अधिकतम समय अवधि भी अलग होती है. पर्सनल लोन में अधिकतम समय अवधि 5 साल की होती है लेकिन कई ऋणदाता अधिकतम 7 सालों के लिए भी पर्सनल लोन प्रदान कर देते हैं.

न्यूनतम टेन्योर क्या है (What is Minimum Tenure)

न्यूनतम समय अवधि लोन चुकाने के लिए दिया गया सबसे न्यूनतम समय होता है. जैसे कि पर्सनल लोन के मामले में न्यूनतम समय अवधि 6 महीने होती है.

आप जब भी किसी भी ऋणदाता के पर्सनल लोन या किसी अन्य लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगें तो उसमें टेन्योर “6 महीने से लेकर 5 साल तक” कुछ इस प्रकार से लिखा रहता है. इसमें 6 महीने न्यूनतम और 5 साल अधिकतम समय अवधि है.

यह भी पढ़ें –

लोन टेन्योर को समझना क्यों जरुरी है?

जब आप पहली बार लोन लेते हैं तो आपको इसमें टेन्योर को समझना बहुत आवश्यक है. लोन टेन्योर से आपको स्पष्ट रूप से पता होता है कि आपको लोन कितने समय के अंतर्गत चुकाना है, इससे आप अपने मासिक बजट को बेहतर ढंग से मैनेज कर सकते हैं.

लोन टेन्योर से आपको पता रहता है कि आप कितने महीनों या साल तक कर्ज में रहेंगें, और फिर आप इसके आधार पर अपनी वितीय योजनायें बना सकते हैं.

इसके अलावा लोन टेन्योर कुल लोन लागत की गणना में भी आपकी मदद करता है. आप अपने मासिक भुगतान (EMI) और टेन्योर से पता कर सकते हैं कि आपके लोन की लागत क्या रही.

लोन टेन्योर कैसे चुनें?

जब भी आप लोन लेते हैं तो अपने लिए सही टेन्योर सेलेक्ट करने के लिए आप निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं.

#1. आपकी मासिक कमाई (Monthly Income)

आपकी मासिक कमाई लोन टेन्योर को सेलेक्ट करने समय सबसे महत्वपूर्ण है. आप हमेशा अपनी मासिक कमाई के आधार पर EMI बनायें नहीं तो आपको आर्थिक समस्यायें झेलनी पड़ सकती हैं.

#2. लोन राशि (Loan Amount)

आप कितना लोन ले रहे हैं यह भी लोन टेन्योर सेलेक्ट करते समय ध्यान रखने योग्य बात है. अगर आप अधिक राशि का लोन लेते हैं तो इसमें टेन्योर अधिक रख सकते हैं और अगर आप कम राशि का लोन लेते हैं तो इसमें टेन्योर कम रख सकते हैं. आप इस बात को ध्यान में रखें कि आप लिए जाने वाले लोन को कितने समय में चुकाने की क्षमता रखते हैं.

#3. ब्याज दर (Interest Rate)

आपके लोन पर लागू ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है. आमतौर पर अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को कम ब्याज पर लोन मिल जाता है और खराब क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को अधिक ब्याज पर लोन मिलता है.

अगर आपको कम ब्याज पर लोन मिला है तो आप ऋण समय अवधि को कम रख सकते हैं और अगर आपको अधिक ब्याज पर लोन मिलता है तो आप ऋण अवधि को अधिक रख सकते हैं.

#4. मौजूदा वित्तीय स्थिति

लोन टेन्योर सेलेक्ट करने से पूर्व आपको अपनी मौजूदा वितीय स्थिति का आंकलन भी कर लेना चाहिए. अगर आप पहले से कोई EMI भर रहे हैं या आप पर कोई देनदारी है तो आप अधिक समय अवधि रखकर कम EMI बना सकते हैं.

#5. भविष्य में वित्तीय स्थिति

यदि आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं जो निकट भविष्य में वेतन वृद्धि या बोनस प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं तो आप उस हिसाब से लोन टेन्योर सेलेक्ट कर सकते हैं. और अगर आप निकट भविष्य में नौकरी छोड़कर खुद के रोजगार पर ध्यान केन्द्रित करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो उस हिसाब से अपना टेन्योर सेलेक्ट कर सकते हैं.

कुल मिलाकर कहें तो लोन टेन्योर को चुनने से पहले आपको हर प्रकार के अपनी आर्थिक स्थिति का आंकलन कर लेना चाहिए तभी आप सही लोन टेन्योर सेलेक्ट करने में सफल हो पायेंगें.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको लोन टेन्योर क्या है, Loan Tenure Meaning in Hindi और लोन टेन्योर का चुनाव कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी दी है.

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप भी लोन टेन्योर को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. यदि अभी भी आपके मन में लोन टेन्योर को लेकर कोई डाउट हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. और अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ फायदा पहुंचा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment