Loan Repayment Meaning in Hindi | लोन रीपेमेंट का क्या मतलब होता है?

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Loan Repayment Meaning in Hindi – दोस्तों जब भी आप किसी बैंक या वित्तीय संस्था से किसी भी प्रकार का लोन लेते हैं तो ऋणदाता आपको उस लोन को वापस चुकाने के लिए एक निश्चित समय देते हैं. इस समय सीमा के अन्दर आपको लोन की राशि को ब्याज सहित मासिक किश्तों के रूप में चुकाना होता है. यह पूरी प्रोसेस Loan Repayment कहलाती है.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Loan Repayment के बारे में ही बताने वाले हैं. इस लेख में हमने हर उस टॉपिक को कवर किया है जो कि आपको लोन रीपेमेंट करते समय पता होनी चाहिए. तो आइये बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

Loan Repayment Meaning in Hindi | लोन रीपेमेंट का क्या मतलब होता है?

Loan Repayment का हिंदी में मतलब ऋण चुकौती या ऋण पुनर्भुगतान होता है. ऋण चुकौती ऋण यानि लोन चुकाने की एक प्रक्रिया है जिसमें कोई व्यक्ति बैंक या वित्तीय संस्थान से लिये गए उधार को ब्याज सहित वापस करता है. लोन रीपेमेंट का समय निश्चित होता है जिसे कि लोन लेने से पूर्व ही निर्धारित कर लिया जाता है.

जब आप किसी बैंक या NBFC से लोन लेने के लिए आवेदन करेंगें तो ऋणदाता आपको लोन देने से पहले ही ब्याज दरें और लोन रीपेमेंट का समय बता देते हैं.

लोन रीपेमेंट क्या है (What is Loan Repayment)

लोन रीपेमेंट उधारकर्ता के द्वारा ऋणदाता से उधार ली गयी राशि का वापस भुगतान करने की प्रक्रिया है. ऋण चुकाने की प्रक्रिया में मूल राशि और ब्याज को एक साथ नियमित समय  अंतराल में भुगतान किया जाता है जिसे कि समान मासिक किश्त या EMI कहते हैं. EMI चुकाने के लिए हर महीने एक विशेष तारीख को निर्धारित किया जाता है.

लोन रीपेमेंट का उदाहरण (Example of Loan Repayment)

लोन रीपेमेंट को बेहतर ढंग से समझने के लिए आइये हम एक उदाहरण देखते हैं.

माना मोहन ने बैंक से 50 हजार रूपये का पर्सनल लोन 12 प्रतिशत सालाना ब्याज दर पर 12 महीने यानि कि 1 साल के लिया, तो इस मामले में मोहन के लोन रीपेमेंट का विवरण निम्नलिखित प्रकार से होगा.

मूल धन50,000
कुल ब्याज3309
समय अवधि1 वर्ष
कुल देय राशि53,309
समान मासिक किश्त या EMI4442

यानि कि मोहन को उधार चुकाने के लिए हर महीने 4442 रूपये की EMI 1 साल तक जमा करनी होगी. यह पूरा प्रोसेस लोन रीपेमेंट का है.

लोन रीपेमेंट कैसे होता है?

लोन रीपेमेंट आमतौर पर समान मासिक किश्तों यानि कि EMI के रूप में होता है. लोन रीपेमेंट करने के लिए उधारकर्ता को Loan Tenure तक हर महीने की एक विशेष तारीख तक EMI जमा करनी पड़ती है. Loan Tenure वह समय अवधि है जिस समय सीमा के अन्दर उधार्कता को लोन की चुकौती करनी पड़ती है.

समय पर लोन चुकाने से क्या होगा?

अगर आप समय पर अपनी EMI का भुगतान करते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होता है और बैंक आपको भविष्य में जल्दी लोन दे देते हैं. इसके साथ ही आपको बैंकों से कई बेहतरीन ऑफर भी मिलते हैं, इसलिए समय पर लोन रीपेमेंट करना चाहिए.

अगर समय पर लोन रीपेमेंट नहीं किया तो क्या होगा?

यदि आप समय पर लोन रीपेमेंट नहीं करते हैं तो आपको इसके बहुत सारे नुकसान होंगें, जैसे कि –

  • आपके ब्याज में बढ़ोतरी हो सकती है.
  • आपका क्रेडिट स्कोर खराब होगा जिससे आपको भविष्य में लोन मिलने में कठिनाई होगी.
  • ऋणदाता आप पर कानूनी कारवाही कर सकते हैं.
  • आप लोन लेने के लिए गिरवी रखी गयी सम्पति को गँवा सकते हैं.

यदि आप इन सब नुकसानों से बचना चाहते हैं तो आपको समय पर लोन रीपेमेंट करना चाहिए.

जल्दी लोन रीपेमेंट करने से क्या होगा?

अगर आप तय समय अवधि से पहले लोन चुका देते हैं तो आपको एक अतिरिक्त चार्ज भी देना होगा जिसे कि Loan Foreclosure Charge कहते हैं. ऋणदाता जल्दी लोन चुकाने की सुविधा कुछ निश्चित EMI भुगतान करने के बाद ही देते हैं. लोन अग्रीमेंट फॉर्म में Loan Foreclosure की सारी जानकारी रहती है.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Loan Repayment Kya Hai

तो दोस्तों यह थी Loan Repayment Meaning in Hindi की पूरी जानकारी. इस आर्टिकल को पढने के बाद आप अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें कि लोन रीपेमेंट का क्या मतलब होता है. यदि अभी भी आपके मन में लोन रीपेमेंट से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम जल्दी से जल्दी आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment