Home Loan Kya Hai| होम लोन कैसे ले सकते हैं पूरी जानकारी

By Yashvi

Updated on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Home Loan Kya Hai – अपना खुद का घर बनाना हर एक व्यक्ति का सपना होता है लेकिन भारत में प्रॉपर्टी के दाम इतने अधिक हैं कि एक सामान्य आय वाले व्यक्ति के लिए अपना खुद का घर बनाना आसान बात नहीं है इसलिए वह घर बनाने के लिए बैंकों और NBFC से Home Loan के लिए आवेदन करता है.

होम लोन एक ऐसा लोन है जिससे कोई भी व्यक्ति अपना खुद का घर बना सकता है, अगर आप बैंकों की शर्तों पर खरे उतरते हैं तो आपको आसानी से होम लोन मिल भी जाता है. लेकिन अनेक सारे लोगों को होम लोन के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती है इसलिए वे इन्टरनेट पर होम लोन से सम्बंधित सवालों को सर्च करते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको होम लोन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिसमें आपको जानने को मिलेगा कि होम लोन क्या है? होम लोन कितने प्रकार का होता है? होम लोन के लिए योग्यता? होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज? होम लोन कैसे लें? तथा होम लोन के फायदे और नुकसान क्या हैं? तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को.

होम लोन क्या है (What is Home Loan in Hindi)

होम लोन बैंक और NBFC के द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक प्रकार का सुरक्षित लोन (Secured Loan) होता है जिसे कोई व्यक्ति अपना घर बनाने या घर बनाने से सम्बंधित कार्यों के लिए ले सकता है. चूँकि होम लोन सुरक्षित लोन होता है तो इसमें ब्याज दरें भी कम होती है और होम लोन Long Term के लिए दिए जाते हैं. आवेदक अपने कार्यों तथा प्रोफाइल के आधार पर 5 साल से लेकर 30 साल के लिए होम लोन ले सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें Secured Loan ऐसा लोन होता है जो किसी कीमती सम्पति के द्वारा संरक्षित रहते हैं, यानि आपको अपनी कोई सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवानी पड़ती है. ऋणदाता आमतौर पर गिरवी रखवाई गयी सम्पति का 75 से 90 प्रतिशत तक ही लोन देते हैं ताकि अगर किसी कारणवश लोन की चुकौती ना हो पाए तो ऋणदाता आपकी सम्पति को बेचकर लोन की भरपाई कर सकते हैं.

इसके अलावा होम लोन देने वाले बैंक और NBFC आपके द्वारा खरीदी जाने वाली प्रॉपर्टी का 80 से 90 प्रतिशत तक ही लोन देते हैं. जैसे आपके घर बनाने में कुल लागत 10 लाख रूपये की आ रही है तो बैंक आपको केवल 9 लाख रूपये तक का ही लोन देंगें.

होम लोन के प्रकार (Types of Home Loan in Hindi)

आप अपने कार्यों के अनुसार विभिन्न प्रकार के होम लोन ले सकते हैं और जिस भी कम के लिए आप होम लोन लेते हैं उसी कार्य में उसका उपयोग कर सकते हैं. यहाँ हमने आपको प्रमुख 7 प्रकार के होम लोन के बारे में बताया है .

#1 – Home Purchase Loan (घर खरीददारी ऋण)

जब कोई व्यक्ति नया घर खरीदने के लिए बैंक या NBFC से लोन लेता है तो उसे Home Purchase Loan या घर खरीददारी ऋण कहा जाता है.

#2 – Home Improvement Loan (घर सुधार ऋण)

जब कोई व्यक्ति घर के सुधार कार्यों के लिए बैंक या NBFC से लोन लेता है तो इस प्रकार का लोन Home Improvement Loan के अंतर्गत आता है.

#3 – Home Constriction Loan (घर निर्माण ऋण)

इस प्रकार के लोन को घर के निर्माण कार्य में लगाने के लिए लिया जाता है. अगर आपके पास पहले से जमीन है या आपने जमीन खरीद ली है तो उस पर घर बनाने के लिए आप Home Constriction Loan ले सकते हैं.

#4 – Land Purchase Loan (भूमि खरीददारी ऋण)

यह तो आप जानते ही हैं घर बनाने के लिए जमीन की आवश्यकता होती है. अगर आप घर बनाने के लिए जमीन खरीदना चाहते हैं तो Land Purchase Loan ले सकते हैं.

#5 – NRI Home Loan (NRI घर ऋण)

ऐसे भारतीय लोग जो भारत से बाहर के देशों में काम करते हैं और साल में 182 से कम दिन भारत में गुजारते हैं तो उन्हें NRI यानि Non Resident Indian कहा जाता है. जब NRI लोग भारत में अपना घर बनाने के लिए होम लोन लेते हैं तो वह NRI होम लोन कहलाता है.

#6 – Joint Home Loan (जॉइंट होम लोन)

जब दो या दो से अधिक लोग मिलकर होम लोन लेते हैं तो उसे Joint Home Loan कहा जाता है. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर Joint Home Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं.

#7 – Bridge Home Loan (ब्रिज होम लोन)

जब किसी व्यक्ति पर पहले से ही एक होम लोन है और फिर वह दुबारा नया घर बनाने के लिए बैंक और NBFC से होम लोन लेता है तो इसे Bridge Home Loan कहा जाता है. ब्रिज होम लोन की शर्तें अन्य लोन की तुलना में अलग होती है.

होम लोन के लिए पात्रता मापदंड

विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों की होम लोन पर शर्तें भिन्न हो सकती हैं, जिनमें से कुछ बुनियादी शर्तें निम्नलिखित हैं –

  • आवेदक की नागरिकता भारतीय या NRI (अनिवासी भारतीय) होनी चाहिए.
  • आवेदक की उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदक का अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए, अधिकांश मामलों में 750 या इससे अधिक क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को ही होम लोन दिया जाता है.
  • आवेदक के पास आय का निश्चित श्रोत होना चाहिए और आवेदक की मासिक आय कम से कम 25 हजार रूपये प्रतिमाह होनी चाहिए.
  • वेतनभोगी आवेदक को अपनी वर्तमान कंपनी में कम से कम 2 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.
  • स्वरोजगार आवेदक को अपने वर्तमान पेशे में कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए.

इसके अलावा बैंकों और NBFC की और भी शर्तें हो सकती हैं. अतः आप होम लोन लेने से पूर्व सभी शर्तों को अच्छे से समझ लीजिये.

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

होम लोन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है –

  • होम लोन एप्लीकेशन
  • पहचान पत्र (पैन कार्ड, वोटर ID कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
  • आयु प्रमाण पत्र (10 वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि)
  • वर्तमान निवास प्रमाण (गैस, बिजली, पानी, टेलीफोन आदि का बिल)
  • प्रॉपर्टी के दस्तावेज
  • आय प्रमाण (वेतनभोगी – सैलरी स्लिप, सैलरी अकाउंट का पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16 आदि, स्वरोजगार – पिछले 3 साल का इनकम टैक्स, बिज़नस का एड्रेस, GST नंबर, बैलेंसशीट आदि)
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटो
  • बैंक अकाउंट (जिसमें लोन की राशि क्रेडिट की जायेगी)

वैसे तो सभी बैंकों और NBFC में होम लोन के लिए दस्तावेज समान ही होते हैं लेकिन कोई विशेष उद्देश्य के लिए होम लोन, होम लोन योजना, आवेदक की प्रोफाइल आदि के आधार पर अतिरिक्त दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है.

होम लोन कैसे मिलेगा

आप होम लोन के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं. अगर आप होम लोन के लिए योग्य पाए जाते हैं तो आपको आसानी से होम लोन प्रदान करवा दिया जाता है.

  • ऑनलाइन प्रोसेस में आपको उस बैंक या NBFC के ऑनलाइन पोर्टल में Login करना होता है जहाँ से आप होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं. और फिर आप Loan वाले विकल्प में Home Loan को सेलेक्ट करके बताये गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • ऑफलाइन प्रोसेस में आप जिस बैंक या NBFC से लोन लेना चाहते हैं उसके ऑफिस में physically जा सकते हैं और ब्रांच मैनेजर से होम लोन के बारे में पूरी जानकारी लेकर होम लोन आवेदन फॉर्म को भरकर होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि Home Loan Kya Hai, चलिए अब होम लोन के फायदों और नुकसानों के बारे में भी जाना लेते हैं.

होम लोन के फायदे (Advantage of Home Loan)

  • आप होम लोन लेकर खुद का घर बना सकते हैं और किराये के मकान से मुक्त हो सकते हैं.
  • घर बनाने के अतिरिक्त आप घर से सम्बंधित विभिन्न कार्यों के लिए होम लोन ले सकते हैं.
  • लगभग भारत के सभी बड़े बैंक होम लोन की पेशकश करते हैं, इसलिए आपके पास होम लोन लेने के अनेक विकल्प मौजूद हैं.
  • होम लोन Long Term के लिए दिए जाते हैं इसलिए आपके पास लोन को Repayment करने के लिए पर्याप्त समय होता है.
  • होम लोन में ब्याज दरें कम होती हैं.

होम लोन के नुकसान (Disadvantage of Home Loan)

  • होम लोन में आपको अपनी कोई कीमती सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवानी पड़ती है और अगर आप होम लोन की चुकौती समय पर नहीं करते हैं तो आपको अपनी गिरवी रखी सम्पति से हाथ धोना पड़ सकता है.
  • होम लोन लम्बे समय तक दिए जाते हैं इसका यह नुकसान भी होता है कि आपका जीवन का काफी समय कर्ज भरने में निकल जायेगा.
  • होम लोन होने पर आपके लिए निवेश करना आसान नहीं रहता है, निवेश करने के लिए आपके पास पर्याप्त पूंजी होनी चाहिए. नहीं तो आपकी वित्तीय स्थिति बिगड़ भी सकती है.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

FAQ: Home Loan Kya Hai हिंदी में

Q – होम लोन क्या है?

होम लोन बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के द्वारा दिया जाने वाला एक उधार होता है जिसका इस्तेमाल उधारकर्ता अपना घर बनाने तथा घर बनाने से सम्बंधित कार्यों में कर सकता है.

Q – होम लोन कितना मिल सकता है?

आमतौर पर बैंक आवेदक के द्वारा खरीदी जाने वाली प्रॉपर्टी के अधिकतम 80 से 90 प्रतिशत तक लोन देते हैं.

Q – होम लोन कितने साल के लिए मिलता है?

अधिकतर बैंक और NBFC आमतौर पर 5 साल से लेकर 30 साल के लिए होम लोन प्रदान करवाते हैं.

अंतिम शब्द: Home Loan के बारे में जानकारी

अगर आप भी अपने सपनों का घर बनाने का सपना साकार करना चाहते हैं तो होम लोन आपके लिए अच्छा विकल्प है, लेकिन किसी भी प्रकार के लोन लेने से पहले आपको अपनी वित्तीय स्थिति को जरुर देख लेना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी कारणवश लोन राशि की चुकौती नहीं कर पाते हैं तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही आशा करते हैं आपको यह लेख Home Loan Kya Hai जरुर पसंद आया होगा, अगर इस लेख में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment