Collateral Meaning in Hindi: लोन में कोलैटरल क्या होता है

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जब आप लोन के बारे में जानकारी लेते हैं या किसी बैंक / वित्तीय संस्था से लोन लेने जाते हैं तो आपको कोलैटरल शब्द आमतौर पर सुनने को मिलता होगा. पर क्या आप जानते हैं कोलैटरल का मतलब क्या होता है (Collateral Meaning in Hindi), कोलैटरल क्या होता है और लोन के लिए कोलैटरल क्यों जरुरी होता है.

यदि आपको कोलैटरल के बारे में इस प्रकार की जानकारी नहीं है तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि इस लेख में हम कोलैटरल को अच्छे से समझने वाले हैं. तो चलिए फिर देर किस बात की, शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

कोलैटरल का हिंदी मतलब (Collateral Meaning in Hindi)

Collateral का हिंदी मतलब संपार्श्विक होता है. कोलैटरल एक प्रकार की कीमती सम्पति होती है जिसे उधारकर्ता लोन लेने के लिए ऋणदाता के पास जमा करता है. यह ऋणदाता के लिए सुरक्षा के रूप में कार्य करता है, अगर उधारकर्ता लोन चुकाने में डिफ़ॉल्ट करता है तो ऋणदाता कोलैटरल को जब्त करके बेच सकता है और नुकसान की भरपाई कर सकता है.

कोलैटरल क्या होता है (What is Collateral in Hindi)

जब कोई व्यक्ति किसी बैंक या संस्था से लोन लेता है तो उस व्यक्ति को ऋणदाता के पास अपनी कुछ सम्पति गिरवी रखवानी पड़ती है. लोन लेने के बदले में उधारकर्ता के द्वारा गिरवी रखवाई जाने वाली इसी सम्पति को फाइनेंस की दुनिया में Collateral (संपार्श्विक) कहते हैं.

किसी भी कीमती चीज का उपयोग Collateral के रूप में किया जा सकता है. जैसे कि रियल एस्टेट, कार, सेविंग या इन्वेस्टिंग अकाउंट, शेयर या अन्य कोई कीमती वस्तु जिसे ऋणदाता स्वीकार करता हो.

कोलैटरल ऋणदाता के लिए सिक्यूरिटी के रूप में काम करता है. अर्थात अगर उधारकर्ता अपने लोन की भरपाई करने में असफल रहता है तो ऋणदाता कोलैटरल को जब्त कर सकता है और उसे बेचकर नुकसान की भरपाई कर सकता है.

कोलैटरल क्यों जरुरी है

लोन लेने के लिए कोलैटरल बहुत महत्वपूर्ण होता है. जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहले ऋणदाता यह जानना चाहता है कि क्या आपके पास लोन चुकाने की क्षमता है.

इसके लिए ऋणदाता सिक्योरिटी चाहते हैं, यही सिक्योरिटी कोलैटरल होती है, जिससे ऋणदाता को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप समय पर का Re Payment कर देंगें.

यदि आप लोन चुकाने में डिफ़ॉल्ट कर जाते हैं तो ऋणदाता आपके द्वारा गिरवी रखवाई जाने वाली सम्पति को जब्त करके नुकसान की भरपाई कर सकते हैं.

कोलैटरल में गिरवी रखवाई जाने वाली वस्तुएं

लोन के प्रकार के अनुसार कोलैटरल की प्रक्रति भी अलग अलग होती है. अक्सर कोलैटरल लोन के अनुसार पहले से ही निर्धारित होते हैं जैसे कि –

  • घर, जमीन, प्रॉपर्टीहोम लोन में आप अपने मकान, जमीन या प्रॉपर्टी को गिरवी रखवाकर लोन ले सकते हैं.
  • कार या अन्य Vehicleकार लोन में आप अपने द्वारा ली जाने वाली कार को कोलैटरल के रूप में उपयोग कर सकते हैं.
  • सोना – आप सोने के आभूषण या सोने की किसी वस्तु का उपयोग कोलैटरल के रूप में कर सकते हैं.
  • सेविंग या इन्वेस्टमेंट अकाउंट – ऋणदाता सेविंग अकाउंट और इन्वेस्टमेंट अकाउंट को भी कोलैटरल के रूप में स्वीकार करते हैं.

कोलैटरल फ्री लोन क्या है (Collateral Free Meaning in Hindi)

आपको बता दें कई प्रकार के लोन ऐसे होते हैं जिसे ऋणदाता बिना किसी कोलैटरल के देते हैं, जैसे कि पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड लोन, स्माल बिज़नस लोन आदि. यानि कि इस प्रकार के लोन लेने के लिए उधारकर्ता को अपनी कोई सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी नहीं रखवानी पड़ती है. इसी प्रकार के लोन को Collateral Free Loan कहते हैं.

कोलैटरल फ्री लोन को अनसिक्योर्ड लोन भी कहते हैं. इस प्रकार के लोन देने के लिए ऋणदाता उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफाइल, सिविल स्कोर, कैपिटल, कैरक्टर आदि को चेक करते हैं.

चूँकि कोलैटरल फ्री लोन में ऋणदाता को जोखिम रहता है इसलिए इस प्रकार के लोन में ब्याज दरें अधिक होती हैं और यह लोन कम समय के लिए दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष,

तो दोस्तों यह थी कोलैटरल क्या है की सम्पूर्ण जानकारी, हमें पूरी उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद लोन और फाइनेंस में कोलैटरल को अच्छे से समझेंगें.

आपको हमारे द्वारा लिखी यह ब्लॉग पोस्ट Collateral Meaning in Hindi कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें. और अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment