CIBIL Score Kya Hai – कम्पलीट जानकारी हिंदी में

By Yashvi

Published on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जब भी आप लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको सामान्य रूप से सुनने को मिलता होगा कि आपका CIBIL Score कम है इसलिए आपको लोन नहीं मिल सकता है या फिर आपका बहुत अच्छा सिबिल स्कोर है इसलिए आपको जल्दी लोन मिल जायेगा आदि. पर क्या आप जानते हैं आखिर यह CIBIL Score Kya Hai, लोन लेने के लिए CIBIL क्यों जरुरी है, सिबिल स्कोर कम क्यों होता है, अपना सिबिल सही कैसे करें और सिबिल स्कोर चेक कैसे करें.

यदि आपको CIBIL Score के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिबिल स्कोर के बारे में कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं. तो बने रहिये दोस्तों इस लेख के आखिरी तक और जानिये CIBIL Score क्या होता है.

CIBIL Score के बारे में जानने से पहले हम CIBIL को अच्छे से समझ लेते हैं ताकि आपके मन में कोई Confusion ना रहे.

CIBIL क्या है?

Credit Information Bureau India Limited यानि CIBIL भारत की सबसे लोकप्रिय क्रेडिट स्कोर देने वाली कंपनी है. CIBIL India एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय समूह TransUnion का हिस्सा है, इसलिए भारत में क्रेडिट स्कोर को CIBIL TransUnion Score के नाम से भी जाना जाता है.

CIBIL भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के द्वारा लाइसेंस प्राप्त चार क्रेडिट सूचना कंपनियों में सबसे लोकप्रिय है. भारत में तीन अन्य RBI लाइसेंस प्राप्त क्रेडिट सूचना कंपनियां Experian (एक्सपेरियन), Equifax (इक्विफैक्स) और Highmark (हाईमार्क) हैं.

CIBIL Score क्या है?

CIBIL Score क्रेडिट इतिहास, रेटिंग और रिपोर्ट का 3 अंकों की एक संख्या है जो कि 300 से 900 के बीच होता है. सिबिल स्कोर ग्राहक के लोन लेने, क्रेडिट कार्ड बनवाने और बेहतर डील प्राप्त करने की योग्यता को दर्शाता है. जिस ग्राहक का सिबिल स्कोर जितना अधिक होगा उसकी क्रेडिट रेटिंग उतनी ही बेहतर होगी.

जिस आवेदक का CIBIL स्कोर 900 के करीब है उसे लोन मिलने की संभावना अधिक होती है और जिस आवेदक का सिबिल स्कोर 300 के आस – पास होता है उसे आमतौर पर लोन नहीं मिल पाता है. जिस आवेदक का CIBIL स्कोर 750 या इससे अधिक है उसे अच्छा सिबिल स्कोर माना जाता है और ऐसे आवेदक को लोन मिलने की संभावना सबसे अधिक होती है.

CIBIL का फुल फॉर्म क्या है?

CIBIL का फुल फॉर्म Credit Information Bureau India Limited होता है जिसे कि हिंदी में क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड पढ़ा जाता है.

लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर क्यों जरुरी है?

CIBIL स्कोर लोन आवेदन करने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब भी कोई व्यक्ति लोन लेने के लिए बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करता है तो ऋणदाता सबसे पहले आवेदक के CIBIL स्कोर को देखता है. अगर आवेदक का सिबिल स्कोर कम है तो बैंक उसे लोन देने पर विचार करेगा ही नहीं.

वहीँ दूसरी ओर अगर आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा है तो बैंक आवेदक के अन्य विवरणों पर गौर करेगा कि आवेदक लोन देने के योग्य है या नहीं. आवेदक को लोन देना है या नहीं इसका पूरा निर्णय बैंक के पास होता है. लेकिन अच्छा सिबिल स्कोर होने से लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

दरसल जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंकों को इसमें हमेशा जोखिम रहता है इसलिए बैंक आपका क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं और देखते हैं कि आपने पहले कभी लोन लिया या नहीं, लोन का भुगतान समय पर किया या नहीं. CIBIL स्कोर के जरिये बैंकों कि पता चलता है कि पहले कभी आपने कोई गड़बड़ी की थी या नहीं.

अगर आपका CIBIL स्कोर कम है तो इसका मतलब होता है कि आपने पहले कभी किसी भुगतान में देरी की होगी या किसी लोन को समय पर नहीं चुकाया होगा इसलिए कम सिबिल स्कोर होने पर बैंक लोन देने से कतराते हैं.

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

आमतौर पर 750 या इससे अधिक के CIBIL Score को अच्छा माना जाता है. जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर 750 से अधिक है उन्हें लोन आसानी से उपयुक्त ब्याज दरों पर मिल जाता है.

वहीं अगर किसी ग्राहक का सिबिल स्कोर 300 से 550 के बीच है तो उसके सिबिल स्कोर को ख़राब माना जाता है तथा बैंक व वित्तीय संस्थान ऐसे ग्राहक को लोन नहीं देती है. जिन ग्राहकों का 550 से 650 के बीच है उनका सिबिल स्कोर औसत माना जाता है, ऐसे ग्राहकों को बैंक अधिक ब्याज दरों पर लोन दे सकती है या फिर लोन नहीं दे सकती है.

जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर 650 से लेकर 750 तक होता है उनका सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है और बैंक उन्हें थोडा अधिक कागजी कारवाही पर लोन प्रदान कर देते हैं. 750 से अधिक के सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को Instant लोन मिल जाता है. लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि लोन देने का निर्णय पूरी तरह से ऋणदाता के पास होता है.

  • 300 to 550 CIBIL Sore – Poor
  • 550 to 650 CIBIL Sore – Average
  • 650 to 750 CIBIL Sore – Good
  • 750 to 900 CIBIL Sore – Excellent

सिबिल खराब होने के कारण?

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि CIBIL Score Kya Hai चलिए अब जानते हैं आखिर सिबिल स्कोर ख़राब क्यों हो जाता है. CIBIL Score खराब होने के कुछ प्रमुख कारण ये हो सकते हैं.

  • लोन लेकर उसका भुगतान सही समय पर ना करना.
  • EMI को देर से भरना.
  • क्रेडिट कार्ड का भुगतान सही समय पर ना करना.
  • लोन के बारे में अधिक पूछताछ करना, क्योंकि जितने बैंक से आप पूछताछ करेंगें वे सभी आपका सिबिल स्कोर देखेंगे. और लगातार सिबिल देखने से इसमें नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

सिबिल स्कोर सही कैसे करें?

दोस्तों यदि आपका Cibil Score कम है या आपका क्रेडिट इतिहास खराब है तो चिंता करने की कोई बात नहीं आप अपना क्रेडिट इतिहास सुधार कर सिबिल स्कोर को सही कर सकते हैं. आप निम्नलिखित नियमों का पालन करके अपने सिबिल स्कोर में सुधार ला सकते हैं.

  • हमेशा अपने भुगतान समय पर करें.
  • अपने सभी कर्जों को चुकाएं या संगठित करें.
  • अधिक क्रेडिट कार्ड और लोन आवेदन करने से बचें.
  • बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग ना करें.
  • हमेशा कोशिस करें कि अपने उपलब्ध क्रेडिट का 30 प्रतिशत से अधिक उपयोग ना करें.
  • समय – समय पर अपने क्रेडिट इतिहास की समीक्षा करते रहें.

तो ये कुछ तरीके थे जिनकी मदद से आप अपने CIBIL Score में सुधार ला सकते हैं.

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

आज के समय में आपको ऑनलाइन बहुत सारे वेबसाइट मिल जायेंगें जहाँ से आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं. आपको बस इन वेबसाइटों पर अपनी सभी डिटेल सही- सही fill करनी पड़ती है. ऑनलाइन फ्री सिबिल स्कोर चेक करने के लिए कुछ बेस्ट वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • आप SBI CIBIL Score Checker की मदद से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.
  • आप CIBIL के ऑनलाइन पोर्टल पर अकाउंट बनाकर फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.

इनके अलावा भी अनेक सारे ऑनलाइन पोर्टल से आप अपना CIBIL Score चेक कर सकते हैं. बस आपको गूगल पर Free CIBIL Score Checker लिखकर सर्च करना है.

यह लेख भी पढ़ें –

Final Words: CIBIL Score Kya Hai

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप CIBIL Score Kya Hai को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. यदि इस लेख में कोई गलती हो गयी है या आपके मन में अभी भी सिबिल स्कोर को लेकर कोई प्रश्न हैं तो आप निसंकोच हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. और यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. धन्यवाद||

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment