बिज़नस लोन क्या है, और कैसे लें? [बिज़नस लोन की पूरी जानकारी]

By Yashvi

Updated on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक और नए लेख में जिसमें हम आपको बिज़नस लोन क्या है (Business Loan Kya Hai) बिज़नस लोन कैसे लें, बिज़नस लोन का इस्तेमाल कहाँ कर सकते हैं, बिज़नस लोन के लिए पात्रता मापदंड, लोन की राशि, ब्याज दरें तथा बिज़नस लोन से सम्बंधित हर एक जानकारी देने वाले हैं, जिससे कि आपको बिज़नस लोन लेने में कोई परेशानी नहीं आये.

आज के समय में अधिकतर युवा नौकरी के स्थान पर बिज़नस करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन भारत में लगभग 90 प्रतिशत से अधिक लोग मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं और उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं जिन्हें वे एक बार में ही बिज़नस शुरू करने में लगा दें.

अपनी इसी समस्या के समाधान के लिए उन्हें बिज़नस लोन की जरुरत होती है, लेकिन अधिकांश लोगों को बिज़नस लोन के बारे में जानकारी नहीं होती है, इसलिए हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बिज़नस लोन की हर वह जानकारी दी है जो कि आपको लोन लेने से पूर्व पता होनी चाहिए.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं बिज़नस लोन क्या है विस्तार से.

बिज़नस लोन क्या है (What is Business Loan in Hindi)

बिज़नस लोन एक ऐसा लोन होता है जिसे कोई उपयोगकर्ता बैंक और NBFC से अपने बिज़नस को शुरू करने के लिए, बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए या बिज़नस के लिए जरुरी उपकरण खरीदने के लिए लेता है. आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से बिज़नस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक और NBFC आवेदक के बिज़नस के आकार के आधार पर बिज़नस लोन प्रदान करवाते हैं.

बिज़नस लोन के प्रकार (Types of Business Loan)

बिज़नस लोन मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं एक Secured Business Loan और दूसरा Unsecured Business Loan. चलिए इन दोनों के बारे में भी समझ लेते हैं.

#1 – सुरक्षित बिज़नस ऋण (Secured Business Loan)

Secured Business Loan ऐसा लोन होता है जिसमें आवेदक को लोन प्राप्त करने के लिए अपनी कोई सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवानी पड़ती है, ताकि किसी कारणवश लोन की चुकौती ना होने पर ऋणदाता उस सम्पति को बेचकर लोन की भरपाई कर सके.

#2 – असुरक्षित बिज़नस ऋण (Unsecured Business Loan)

Unsecured Business Loan बिल्कुल विपरीत होते हैं Secured Business Loan के. इस प्रकार के बिज़नस लोन में आवेदक को अपनी कोई सम्पति ऋणदाता के पास गिरवी रखवाने की जरुरत नहीं पड़ती है.

लगभग सभी बैंक और NBFC दोनों प्रकार के बिज़नस लोन प्रदान करवाते हैं.

इसे भी पढ़ें –

बिज़नस लोन का उपयोग कहाँ कर सकते हैं?

अनेक सारे लोगों का यह सवाल भी होता है कि वे बिज़नस लोन का उपयोग कहाँ – कहाँ कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए हमने यहाँ आपको इस सवाल का जवाब भी दिया है. आप बिज़नस लोन का उपयोग निम्नलिखित कामों में कर सकते हैं.

  • अपना नया बिज़नस शुरू करने में.
  • बिज़नस के लिए जरुरी उपकरणों को खरीदने में.
  • बिज़नस में आ रही वित्तीय समस्याओं के समाधान के लिए.
  • बिज़नस को सुचारू रूप से संचालित करने में.

बिज़नस लोन कैसे लें – बिज़नस लोन कैसे मिलेगा

अगर बात करें बिज़नस लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया की तो आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से बिज़नस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. भारत के लगभग सभी बड़े बैंक जैसे SBI, PNB, ICICI, HDFC, Axis आदि बिज़नस लोन की सुविधा प्रदान करवाते हैं. इसके अलावा अनेक सारी NBFC भी बिज़नस लोन प्रदान करवाती है.

ऑनलाइन बिज़नस लोन आवेदन करने के लिए आप जिस भी बैंक या NBFC से लोन लेना चाहते हैं उसके ऑनलाइन पोर्टल पर Login कीजिये औरलोन वाले विकल्प में Business Loan सेलेक्ट करें. इसके बाद अपनी बेसिक डिटेल तथा लोन के लिए आवशक दस्तावेज अपलोड कीजिये. यदि आप लोन के लिए योग्य पाए जाते हैं तो लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

ऑफलाइन बिज़नस लोन आवेदन करने के लिए आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक के नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और वहाँ पर बैंक मैनेजर से बिज़नस लोन की पूरी Detail लेकर बिज़नस लोन के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा.

इसके बाद फॉर्म को भरकर अपने दस्तावेजों के साथ फॉर्म को जमा कर दीजिये. अब बैंक आपके आवेदन फॉर्म की जांच करेगी और अगर आप बिज़नस लोन के लिए योग्य पाए जाते हैं तो लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

अगर आप Startup के लिए लोन लेना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रूपये तक के बिज़नस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

तो इस प्रकार से आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से बिज़नस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बिज़नस लोन के लिए पात्रता मापदंड

बिज़नस लोन लेने की कुछ कुछ बुनियादी शर्तें निम्नलिखित हैं. हालाँकि नीचे बताये गए शर्तों के अतिरिक्त विभिन्न बैंकों और NBFC की शर्तें भिन्न हो सकती है. इसलिए आप बिज़नस लोन के लिए आवेदन करने से पहले सभी शर्तों को अच्छे से समझिये.

  • नागरिकता भारतीय होनी चाहिए.
  • आयु 24 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक का होना चाहिए.
  • पिछला कोई लोन Default रिकॉर्ड नहीं होना चाहिये.
  • यदि आप अपने बिज़नस को सुचारू ढंग से संचालित करने के लिए लोन ले रहे हैं तो आपका सालाना Turn Over 10 लाख और बिज़नस 2 साल पुराना होना चाहिए.

बिज़नस लोन के लिए दस्तावेज

बिज़नस लोन लेने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, हालाँकि कुछ बैंकों और NBFC में इन सब के अलावा अन्य दस्तावेज भी मांगे जा सकते हैं.

  • लोन एप्लीकेशन फॉर्म
  • पैन कार्ड,
  • आधार कार्ड
  • वर्तमान निवास प्रमाण (बिलजी, पानी, गैस, टेलीफोन आदि का बिल)
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • बिज़नस का बैलेंस शीट
  • पिछले 1 साल के दौरान भरी गयी ITR की कॉपी
  • बिज़नस का एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटो

बिज़नस लोन कितना मिलता है?

बिज़नस लोन की राशि को निर्धारित करने के लिए अनेक सारी चीजों का ध्यान दिया जाता है जैसे आवेदक की योग्यता, आवेदक की आवश्यकताएं, सालाना Turn Over, आवेदक के बिज़नस का आकार आदि. इन सब बातों के आधार पर 50 हजार से लेकर 1 करोड़ रूपये का बिज़नस लोन बैंक और NBFC प्रदान करवाती है. अगर आपका बिज़नस बहुत फैला हुआ है तो आपको 1 करोड़ से भी अधिक का बिज़नस लोन मिल जाता है.

बिज़नस लोन में कितना ब्याज लगता है?

होम लोन की तुलना में बिज़नस लोन में ब्याज दरें अधिक होती है. सभी बैंकों और NBFC की ब्याज दरें भिन्न हो सकती हैं. बिज़नस लोन में लोन की राशि, आवेदक की प्रोफाइल आदि के आधार पर 11 से लेकर 19 प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याज दरों पर लोन मिलता है.

बिज़नस लोन कितने समय के लिए मिलता है?

आवेदक की रिस्क प्रोफाइल, लोन की राशि, बिज़नस का प्रकार आदि बातों को मद्देनजर रखते हुए बिज़नस लोन को Repayment करने के लिए 1 साल से लेकर 10 साल का अच्छा समय मिल जाता है.

लेख को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि बिज़नस लोन क्या है, चलिए अब बिज़नस लोन के फायदे और नुकसानों के बारे में भी जान लेते हैं.

बिज़नस लोन के फायदे (Advantage of Business Loan)

बिज़नस लोन के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • बिज़नस लोन लेकर आप अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या पुराने व्यवसाय को सुचारू रूप से संचालित कर सकते हैं.
  • आपके बिज़नस के आकार और Turn Over के आधार पर आप बड़ी मात्रा में बिज़नस लोन ले सकते हैं.
  • अनेक सारे बैंक और NBFC असुरक्षित बिज़नस लोन की पेशकश करते हैं.
  • बिज़नस लोन का सारा लाभ आपको ही मिलता है, क्योंकि निवेशकों की तरह आपको लाभ ऋणदाता के साथ शेयर नहीं करने पड़ते हैं.
  • ऋणदाता कभी आपके बिज़नस में हस्तक्षेप नहीं करते हैं.

बिज़नस लोन के नुकसान (Disadvantage of Business Loan)

बिज़नस लोन के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं –

  • अधिकतर मामलों में बिज़नस के लिए जितना पैसा आपको चाहिए वह सारा ऋणदाता नहीं देते हैं.
  • सभी व्यवसाय को बिज़नस लोन नहीं मिलता है.
  • बिज़नस लोन में ब्याज दरें अधिक होती हैं.
  • बड़ी रकम के बिज़नस लोन Secured होते हैं, अगर आप किसी कारणवश लोन की राशि का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो आप अपनी सम्पति से हाथ धो बैठेंगे.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Business Loan in Hindi

तो यह थी बिज़नस लोन क्या है की पूरी जानकारी, अगर आप भी अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपने व्यवसाय को सुचारू ढंग से संचालित करना चाहते हैं तो बिज़नस लोन आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. आप बिज़नस लोन लेकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा, यदि लेख में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें. धन्यवाद||

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment