Loan Disbursement क्या है और कैसे होता है (Loan Disbursement Meaning in Hindi)

By Yashvi

Updated on:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या आप जानते हैं Loan Disbursement क्या है, Loan Disbursement Meaning in Hindi, लोन डिस्बर्समेंट कैसे किया जाता है और लोन डिस्बर्समेंट कितने प्रकार से किया जाता है. यदि आपको इन सभी सवालों का जवाब नहीं मालूम है तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. इस लेख में हम लोन डिस्बर्समेंट को अच्छी तरह से समझेंगें.

जब आप पहली बार लोन लेते हैं और आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो बैंक आपके खाते में लोन की राशि कि ट्रान्सफर कर देते हैं इस प्रक्रिया को हम Loan Disbursement कहते हैं. यह लोन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक सामान्य टर्म है जिसके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए.

लोन डिस्बर्समेंट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें.

लोन डिस्बर्समेंट का मतलब क्या है (Loan Disbursement Meaning in Hindi)

Loan Disbursement का हिंदी में मतलब ऋण वितरण, ऋण संवितरण या ऋण भुगतान होता है. जब ऋणदाता के द्वारा स्वीकृत लोन की राशि को उधारकर्ता के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाता है तो इस प्रक्रिया को लोन डिस्बर्समेंट कहते हैं.

  • Loan Disbursement Meaning in Hindi – ऋण वितरण / ऋण संवितरण / ऋण भुगतान

ऋण वितरण क्या है (What is Loan Disbursement)

लोन डिस्बर्समेंट या ऋण वितरण एक प्रक्रिया है जिसमें ऋणदाता लोन सहमत राशि का भुगतान उधारकर्ता के बैंक खाते में कर देता है और लोन राशि उधारकर्ता के उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाती है. जब लोन डिस्बर्समेंट कर दिया जाता है तो लोन की राशि उधारकर्ता के अकाउंट में डेबिट कर दी जाती है.

ऋण वितरण की प्रक्रिया (Process of Loan Disbursement)

लोन डिस्बर्समेंट की कम्पलीट प्रोसेस कुछ इस प्रकार से होती है.

सबसे पहले आवेदक बैंक से इच्छित लोन के लिए आवेदन करता है. इसके बाद बैंक आवेदक की लोन लेने की योग्यता की जांच करते हैं और अगर आवेदक बैंक के पात्रता मानदंडो पर खरा उतरता है तो आवेदक का लोन approve कर दिया जाता है. बैंक के द्वारा approve की गयी लोन राशि आवेदन राशि से कम या उसके बराबर हो सकती है.

जब आवेदक और बैंक फाइनल लोन अमाउंट पर सहमत हो जाते हैं तो बैंक लोन को अप्रूव करते हैं. और फिर जो भी चार्ज बैंक के होते हैं जैसे प्रोसेसिंग फीस, बैंक लोन राशि में से उसे काट लेते हैं और बाकीं का अमाउंट आवेदक के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दे देते हैं. जब लोन राशि आवेदक के बैंक अकाउंट में आ जाती है तो इसे ही Loan Disbursement या ऋण वितरण कहते हैं.

ऋण वितरण के बाद आपको लोन राशि ब्याज सहित तय समय अवधि में वापस बैंक को चुकानी होती है, जिसे कि आप हर महीने निश्चित EMI के माध्यम से चुकाते है.

ऋण वितरण के प्रकार (Type of Loan Disbursement)

बैंकों या वित्तीय संस्थानों के द्वारा लोन डिस्बर्समेंट मुख्य दो प्रकार से किया जाता है –

  • पूर्ण वितरण (Full Disbursement) – जब बैंक एक बार में ही पूरी लोन की राशि को उधारकर्ता के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है तो इसे फुल डिस्बर्समेंट कहते हैं. जैसे आप किसी बिल्डर से नया घर खरीद रहे हैं तो लोन की पूरी राशि एक साथ आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जायेगी.
  • आंशिक वितरण (Partial Disbursement) – जब बैंक उधारकर्ता के अकाउंट में लोन राशि का भुगतान छोटे छोटे चरणों में करते हैं तो उसे आंशिक वितरण कहा जाता है. जैसे कि आमतौर पर एजुकेशन लोन में लोन राशि का वितरण कई चरणों में किया जाता है, जैसे एक सेमेस्टर में एक बार.

लोन डिस्बर्समेंट के बाद लोन राशि क्रेडिट होने में कितना समय लगता है?

लोन डिस्बर्समेंट के बाद लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में अधिकतम 24 घंटे के अन्दर क्रेडिट हो जाती है. लेकिन यह समय बैंकों पर निर्भर करती है, कुछ बैंक लोन डिस्बर्समेंट के तुरंत बाद ही लोन राशि को उधारकर्ता के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देते हैं.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थी Loan Disbursement के बारे में पूरी जानकारी. उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आप अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें कि लोन डिस्बर्समेंट का मतलब क्या होता है (Loan Disbursement Meaning in Hindi). आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बतायें और अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ फायदा मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें.

Welcome to Loaninformationblog the website dedicated to providing timely and accurate information on government schemes & Recruitment, educational scholarships, agriculture policy, laws and and many more to All People

Leave a Comment